Weather : प्रदेश को गहरे जख्म दे रहा मानसून, हिमाचल राज्य में अब तक बारिश से 316 करोड़ की चपत

Weather : हिमाचल प्रदेश को मानसून गहरे जख्म दे रहा है। मूसलाधार बारिश होने के चलते प्रदेश को करोड़ों की चपत लग चुकी है। प्रदेश में अब तक बारिश से 316 करोड़ से अधिक का नुकसान हो चुका है। इतना ही नहीं, राज्य में 13 जून से अब तक 167 लोग अपनी जान भी गवा चुके हैं।

मानसून सीजन में सबसे ज्यादा नुकसान लोक निर्माण विभाग को हुआ है। भू-स्खलन के चलते जगह जगह पर सडकों को नुकसान हुआ है। वहीं कुछ स्थानों पर नदी-नालों में जल स्तर बढऩे से पुल भी पानी में बह गए हैं। लोक निर्माण विभाग को अब तक 212 करोड़ से अधिक का नुकसान हो चुका है। इसके अलावा आईपीएच विभाग को 92 करोड़ की चपत लगी है।

प्रदेश में भारी बारिश के चलते 39 पक्के मकान जमीदोंज हो गए हैं। इसके अलावा 45 कच्चे मकान भी पूरी तरह से क्षति ग्रस्त हुए हैं। राज्य में 58 पक्के और 291 कच्चे मकानों को बारिश से आंशिक नुकसान भी पहुंचा है। आठ दुकानों, पांच लेबर शेड सहित 311 गोशालाएं भी पानी की भेंट चढ़े हैं।

नाहन नगर परिषद की गाडिय़ां खड़े-खड़े पी रही डीजल, नई कार्यकारिणी ने उजागर किया मामला

जिला बार नुकसान की बात करें, तो कांगड़ा जिला में सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है। कांगड़ा में 216.63 लाख का नुकसान हो चुका है। कुल्लू में 138, मंडी में 137 और शिमला में 136.93 लाख का नुकसान हो चुका है।

101 बने काल का ग्रास

सड़क दुर्घटनाओं में अब तक 101 लोग काल का ग्रास बन चुके हैं। 12 लोगों की मौतें भू-स्खलन के चलते हुई है। 10 लोगों की मौत डूबने से हुई है। दो लोगों की आग में झुलसने से, पांच लोगों की सांप के काटने से, तीन मौतें बिजली करंट लगने से व 20 लोगों की मौत गिरने से हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *