मौसम : हिमाचल में 3 दिन अंधड़, भारी बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी, 10 जिलों में ऑरैंज अलर्ट जारी

 हिमाचल में मौसम ने एक बार फिर करवट ली है। आलम यह है कि प्रदेशभर में मई के महीने में बारिश और बर्फबारी हो रही है। प्रदेश के विभिन्न मैदानी व मध्य पर्वतीय क्षेत्रों में रविवार को गरज के साथ बारिश और अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में हिमपात हुआ है।

 

पिछले कुछ दिनों से अंधड़-बारिश और ओलों का दौर चल रहा है। प्रदेश के कई इलाकों में व्यापक ओलावृष्टि से फसलों को नुक्सान हो रहा है।

इसी बीच मौसम विभाग ने प्रदेश में आगामी 15 मई तक अंधड़ के साथ बारिश, ओलावृष्टि और बर्फबारी होने की आशंका जताई है। 11, 12 व 13 मई को 10 जिलों में आंधी, भारी बारिश और ओलावृष्टि की आशंका को लेकर ऑरैंज अलर्ट जारी किया है। शिमला, हमीरपुर, बिलासपुर, ऊना, सिरमौर, कांगड़ा, सोलन, मंडी, चम्बा और कुल्लू जिलों में अंधड़, बारिश और ओलावृष्टि होने की चेतावनी दी गई है।

उच्च पर्वतीय इलाकों के लिए यैलो अलर्ट जारी

उच्च पर्वतीय इलाकों के लिए 12 मई को यैलो अलर्ट जारी हुआ है। विभाग ने अगले 24 घंटे में शिमला समेत प्रदेश के मध्य पर्वतीय इलाकों में भारी बारिश होने व कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि होने को लेकर यैलो अलर्ट जारी किया है।

 

शिमला में रविवार को भी बरसात का दौर जारी रहा। बाद दोपहर राजधानी में जमकर बादल बरसे, वहीं कुछ स्थानों पर ओले गिरे। अप्पर शिमला में भारी ओलावृष्टि से सेब की फसल को नुक्सान पहुंचा। 

तापमान पर एक नजर

बारिश व ओलावृष्टि से पारे में गिरावट के साथ मौसम सर्द बना हुआ है। शिमला में अधिकतम तापमान 21.1, सुंदरनगर में 30.8, भुंतर में 26.8, कल्पा में 18.6, धर्मशाला में 25.4, ऊना में 34.4, नाहन में 31.3, कांगड़ा में 30.8, बिलासपुर में 35, हमीरपुर में 33.8, चम्बा में 28.2, डल्हौजी में 18 और केलांग में 15.1 डिग्री दर्ज किया गया।

Author: बोलता हिमाचल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *