US Space Agency NASA के रोवर ने लाल ग्रह से भेजीं रंगीन तस्वीरें पढ़ें पूरी खबर

US Space Agency NASA: अमरीकी स्पेस एजेंसी नासा का रोवर मंगल ग्रह की सतह पर उतर चुका है और अब वह अपने काम पर लग गया है। मंगल पर उतरने के बाद की नासा ने रोवर की तस्वीरे भेजी हैं, जिन्हें नासा ने अपने ट्विटर हैंडल से पोस्ट किया है। पहली बार ऐसा नजारा कैमरे में कैद हुआ है।

US Space Agency NASA
This photo provided by NASA shows the first color image sent by the Perseverance Mars rover after its landing on Thursday, Feb. 18, 2021. (NASA/JPL-Caltech via AP)

नासा ने मौके की कई तस्वीरे साझा की हैं कुछ में उपग्रह से एक व्यू दिख रहा है, जिसमें रोवर नीचे उतरने के पैराशूट फेज में है। फोटो हाई-रेज्यूलेशन वीडियो से लिया गया है, जिसे स्पेसक्राफ्ट में से बनाया गया था, वहीं स्पेसक्राफ्ट जो रोवर को लेकर अंतरिक्ष में ले गया है।

इसे बड़ी तकनीकी उपलब्धि के रूप में देखा जा रहा है, क्योंकि उपग्रह-मार्स रिकौनसंस ऑर्बिटर-उस वक्त पर्सिवियरेंस से करीब 700 किलोमीटर दूर था और तीन किलोमीटर प्रति सेकंड की रफ्तार से ट्रैवल कर रहा था।

US Space Agency NASA
US Space Agency NASA

पर्सिवियरेंस के इंजीनियर एडम स्टेल्ट्जनर जिन्होंने सतह से सिर्फ दो मीटर की दूरी से ये शॉट लिया, उन्होंने कहा कि आप रोवर के इंजनों से उड़ने वाली धूल को देख सकते हैं। उन्होंने कहा कि नीचे की तरफ रोबोट को देखने वाला व्यू अंतरिक्ष की खोज के इतिहास की अहम तस्वीर बन जाएगा।

मिशन से जुड़ी रंगीन तस्वीर भी सामने आई है, जहां मंगल की सतह दिखाई दे रही है। पर्सिवियरेंस में 23 कैमरे और 2 माइक्रोफोन लगे हैं। एक अन्य रंगीन तस्वीर में रोवर के छह पहिए दिख रहे हैं और कई छत्ते वाली चट्टाने दिख रही हैं ,जो 3.6 अरब साल से ज्यादा पुरानी हैं।

US Space Agency NASA
US Space Agency NASA

  नासा के डिप्टी प्रोजेक्ट साइंटिस्ट केटी स्टैक मॉर्गन ने कहा कि एक सवाल जो हम जरूर पूछेंगे वे ये है कि तस्वीर में दिख रही ये चट्टानें ज्वालामुखी मूल की हैं या अवसादी मूल की।

Andhra Pradesh में बिजली के खंभे से टकराया हवाई जहाज, एयरलाइन ने दिए जांच के आदेश

Congress, बढ़ी महंगाई पर कांग्रेस लाल; नेता-कार्यकर्ताओं का प्रदर्शन, राहुल-प्रियंका ने साधा निशाना

Central Poultry Training Center: ऊना शिफ्ट होगा सेंट्रल पोल्ट्री टे्रनिंग सेंटर, पशुपालन मंत्री वीरेंद्र कंवर का खुलासा

Join facebook page

Leave a Reply

Top