जुब्बल-कोटखाई में खोले दो नए सब-डिवीजन, उपचुनावों से पहले उप-तहसील, अग्निशमन केंद्र का दिया तोहफा

हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल ने प्रस्तावित उपचुनावों के मद्देनजर अहम सौगातें बांटीं है। गुरुवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में आयोजित मंत्रिमंडल की बैठक में जुब्बल-कोटखाई विधानसभा क्षेत्र के लिए दो नए सब-डिवीजन खोलने की मंजूरी प्रदान की है। कुल्लू जिला के निरमंड में भी नया सब-डिवीजन खोलने के प्रस्ताव को स्वीकृति दी गई है।

कांगड़ा जिला के संसारपुर टैरेस में 250 मिलीलीटर प्रतिदिन क्षमता से इथेनॉल संयंत्र स्थापित करने के लिए सहमति पत्र जारी करने का फैसला लिया है। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश सचिवालय में जेओए आईटी के 100 पद भरने का निर्णय लिया गया है। मंत्रिमंडल ने लोगों की सुविधा के लिए जिला कुल्लू के निरमंड और जिला शिमला के कोटखाई एवं जुब्बल में तीन उपमंडल कार्यालय (नागरिक) खोलने को स्वीकृति प्रदान की। बैठक में सिरमौर जिला के विकास खंड पांवटा साहिब के पुनर्गठन से तिरलोधार में नया विकास खंड बनाने का निर्णय लिया गया है। मंडी जिला के सुंदरनगर व बल्ह विकास खंडों के पुनर्गठन से धनोटू के शेगली में नया विकास खंड बनाने का भी निर्णय लिया गया।

मंत्रिमंडल ने हिमाचल प्रदेश सचिवालय में सीधी भर्ती द्वारा जेओए (आईटी) के 100 पद भरने का निर्णय लिया। शिमला जिला के कोटखाई स्थित कलबोग में नई उप-तहसील और जुब्बल-कोटखाई के टिक्कर में अग्निशमन केंद्र खोलने का भी निर्णय लिया गया है।

बैठक में मैसर्ज प्रीमियर अल्कोबेव प्राइवेट लिमिटेड कांगड़ा जिला के संसारपुर टैरेस में 250 मिलीलीटर प्रतिदिन की क्षमता से इथेनोल संयंत्र स्थापित करने के लिए सहमति पत्र जारी करने का भी निर्णय लिया गया। साथ ही मंत्रिमंडल ने जिला बिलासपुर के भराड़ी में महिला औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान को सह-शैक्षणिक औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान और सर्वेयर तथा आफिस असिस्टेंट-सह-कंप्यूटर आपरेटर के दो ट्रेड्स को सीटों सहित मोटर वाहन मेकेनिक एवं फिटर में परिवर्तित करने का निर्णय लिया। यह संस्थान निजी भवन में चल रहा है इसलिए परिवर्तित किए गए ट्रेड्स को संस्थान को अपने भवन में स्थानांतरित करने के पश्चात आरंभ किया जाएगा।

नाहन नगर परिषद की गाडिय़ां खड़े-खड़े पी रही डीजल, नई कार्यकारिणी ने उजागर किया मामला

हमीरपुर अस्पताल में 4.28 करोड़ की सीटी स्कैन मशीन

मंत्रिमंडल में मरीजों की सुविधा के लिए डा. राधाकृष्णन राजकीय आयुर्विज्ञान महाविद्यालय हमीरपुर में 4.28 करोड़ रुपए की लागत से सीटी स्कैन-128 स्लाइस मशीन खरीदने का निर्णय लिया गया।

सूचना एंव जनसंपर्क विभाग में भरे जाएंगे चालकों के पद

मंत्रिमंडल ने कांगड़ा जिला में नए स्तरोन्नत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गढ़-जमूला के सुचारू संचालन के लिए तीन अतिरिक्त पद भरने की मंजूरी दी। मंत्रिमंडल ने सूचना एवं जनसंपर्क विभाग में चालकों के तीन पद दैनिक वेतन भोगी आधार पर भरे जाएंगे।

हटवाड़ स्कूल शहीद सूबेदार संजीव कुमार के नाम पर

खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग में चौकीदार के पांच पद दैनिक वेतन भोगी आधार पर भरने का निर्णय है। बिलासपुर जिला के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला हटवाड़ का नाम बदलकर शहीद सूबेदार संजीव कुमार राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला हटवाड़ रखने को स्वीकृति प्रदान की। शहीद सूबेदार संजीव कुमार को उनकी वीरता एवं साहस के लिए मरणोपरांत शहीद सम्मान कीर्ति चक्र से सम्मानित किया गया है।

Weather : प्रदेश को गहरे जख्म दे रहा मानसून, हिमाचल राज्य में अब तक बारिश से 316 करोड़ की चपत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *