कालका-शिमला एनएच पर महंगा होगा सफर, नेशनल हाई-वे अथॉरिटी ऑफ इंडिया 19 से शुरू करेगी टोल प्लाजा

कालका-शिमला नेशनल हाई-वे पांच का सफर 19 अप्रैल से महंगा होने वाला है। हिमाचल प्रदेश में फोरलेन का पहला टोल प्लाजा सरवारा में बनकर तैयार हो गया है और नेशनल हाइ-वे अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा अब यह प्लाजा शुरू किया जाना है। इसके लिए सभी कार्य पूरे किए जा रहे हैं।

ऐसे में आगामी 19 अप्रैल से इस टोल प्लाजा पर वाहन चालकों से शुल्क वसूला जाएगा। उधर, एनएचएआई के प्रोजेक्ट डायरेक्टर एसके शर्मा ने बताया कि टोल प्लाजा स्थापित करने वाले कोरल कंपनी एक सप्ताह में टोल लेना शुरू कर देगी। ग्रिल कंपनी ने सनवारा टोल प्लाजा एनएचएआई के हवाले कर दिया है।

उधर, इस संबंधस में  ग्रिल कंपनी के टोल प्लाजा मैनेजर जितेंद्र सिंह और कोरल कंपनी के आईटी प्रभारी सिद्धार्थ चौहान ने बताया कि टोल प्लाजा का एक भाग तैयार है, जबकि दूसरा भाग डेढ़ माह में बन जाएगा। तब तक चार-चार लाइन को पहले वाले टोल से ही ऑपरेट किया जाएगा।

ये होंगी वाहनों की दरें

टोल प्लाजा पर कार और जीप का एकतरफा शुल्क 55 रुपए तय किया है। डबल फेयर 85 रुपए देना होगा। लाइट कॉमर्शियल व्हीकल, लाइट गुड्स व्हीकल और मिनी बस के लिए 90 रुपए, बस और ट्रक (टू एक्सेल) 190, थ्री-एक्सेल कामर्शियल व्हीकल के 210, हैवी कंस्ट्रक्शन मशीनरी के 300 तथा ओवरसीज्ड व्हीकल के 365 रुपए चुकाने होंगे। प्लाजा पर कार्यरत कोरल कंपनी के सीजीएम दुर्गेश टाक ने बताया कि सोमवार 19 अप्रैल सुबह आठ बजे टोल शुरू कर दिया जाएगा।

पास सुविधा भी होगी

टोल प्लाजा के दोनों ओर 10-10 किलोटमीटर के दायरे में रहने वाले लोगों को पास सुविधा मिलेगी। निजी कार, जीप का 285 रु में एक महीने का पास बनेगा। वाहन मालिक को पास बनाने के लिए आधार कार्ड, वाहन का रजिस्ट्रेशन कार्ड लाना होगा। इसके अलावा टोल प्लाजा पर बाहरी राज्य या हिमाचल के अन्य जिलों की कार, जीप के लिए एक महीने में 50 बार आने-जाने के लिए 1885 रुपए का पास बनेगा। इससे लोगों को सुविधा मिलेगी।

Author: बोलता हिमाचल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *