राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों को अगले तीन दिनों में मिलेंगी कोविड-19 टीके की करीब 51 लाख खुराक

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को कहा कि राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों के पास अब भी कोविड-19 टीके की 1.84 करोड़ से अधिक खुराक हैं तथा करीब 51 लाख खुराक शीघ्र आने वाली हैं जो अगले तीन दिनों में उन्हें दी जाएगी। उसने कहा कि केंद्र अब तक राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों को टीके की 20 करोड़ (20,28,09,250) से अधिक खुराक मुफ्त दे चुका है। शनिवार शाम सात बजे के आंकड़े के हिसाब से 14 मई तक कुल उपभोग (जिसमें बर्बादी भी शामिल है) 18,43,67,772 खुराक रही है।

 

मंत्रालय ने कहा, ‘‘राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों के पास अब भी कोविड-19 टीके की 1.84 करोड़ से अधिक (1,84,41,478) खुराक हैं । जिन राज्यों में शून्य से कम स्टॉक दिख रहा है वहां टीके की आपूर्ति से अधिक उसकी खपत दिख रही है क्योंकि उन्होंने सशस्त्र बलों को दिए गए टीके की गिनती नहीं की है।”

 

केंद्र ने कहा कि टीके की 50,95,640 खुराक आने वाली हैं और अगले तीन दिनों में उसे राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों को दिया जाएगा। दरअसल टीकाकरण इस महामारी को रोकने की भारत सरकार की समग्र नीति का अभिन्न हिस्सा है। जांच, रोगियों का पता लगाना एवं उनका उपचार करना तथा कोविड उपयुक्त आचरण का अनुपालन सुनिश्चित करना भी उसके अंतर्गत आते हैं।

 

मंत्रालय ने बताया कि केंद्र राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों को मुफ्त कोविड टीके प्रदान करके राष्ट्रीय टीकाकरण अभियान में सहयोग कर रहा है तथा उसका उत्पादन एवं आपूर्ति बढ़ाने का भी प्रयास कर रहा है। एक मई से कोविड-19 टीकाकरण की उदारीकृत एवं तीव्र तृतीयक चरण रणनीति का क्रियान्वयन चालू हो गया है और उसके तहत सरकार ने 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों के लिए टीकाकरण खोल दिया है। 

 

Leave a Reply

Top
error: Content is protected !!