Shiva temple Baijnath closed again due to Corona outbreak

कोरोना प्रकोप के चलते फिर बंद हुआ शिव मंदिर बैजनाथ 

कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप के बाद भारतीय पुरातत्व विभाग ने आगामी आदेशों तक बैजनाथ शिव मंदिर में  श्रद्धालुओं का प्रवेश रोक दिया है। जानकारी मिली है कि यह आदेश पुरातत्व विभाग दिल्ली से आए हैं व जिला कांगड़ा में पुरातत्व विभाग की जितनी भी धरोहरें है उन पर यह आदेश लागू होंगे।

यह दूसरी बार हुआ है कि कोरोना के चलते मंदिर के कपाट बंद हुए हैं। विगत रहे कि इससे पूर्व भी गत वर्ष बैजनाथ शिव मंदिर में श्रद्धालुओं की एंट्री मंदिर के भीतर बंद कर दिया गया था व काफी लंबे अंतराल के बाद मंदिर खुले थे। बैजनाथ स्थित शिव मंदिर की अपनी एक अलग पहचान है व यहां रोजाना सैंकडों श्रद्धालु बैजनाथ में दूर दराज क्षेत्रों व बाहरी राज्यों से आते हैं।

इसके अलावा चौबिन चौक के समीप पुरातत्व विभाग के सिद्धनाथ मंदिर को भी बंद कर दिया है। बताया जा रहा है कि देश में कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर यह निर्देश पुरातत्व विभाग ने जारी किए हैं। शिव मंदिर बैजनाथ में हर दिन श्रद्धालुओं की आवाजाही रहती है। महामारी से बचाव के लिए इस मंदिर को बंद कर दिया गया है।

Shiva temple Baijnath
Shiva temple Baijnath

वहीं बताया जा रहा है कि जिला कांगड़ा की जितनी भी धरोहरें पुरातत्व विभाग के अधीन हैं। जिसमें पुरातन किले या अन्य धरोहरें सम्मिलित हैं उन्हें भी श्रद्धालुओं व सैलानियों के लिए आगामी आदेश तक बंद कर दिया है। उधर, मंदिर सहायक आयुक्त व एसडीएम बैजनाथ छवि नांटा ने बताया कि केंद्र सरकार के हवाले से आदेश जारी हुए हैं कि जितने भी पुरातत्व विभाग के अधीन मंदिर या अन्य धरोहरें हैं उनको तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया जाए व आगामी आदेशों तक मंदिर बंद रहेगा।

Leave a Reply

Top