विदेशों से हिमाचल पहुंची राहत सामग्री; इंग्लैंड से ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर, ताइवान से आए सिलेंडर

विदेशों से पहुंची कोविड बचाव के लिए सहायता राहत सामग्री अब हिमाचल पहुंचना भी शुरू हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने हिमाचल प्रदेश के लिए कोरोना से बचाव की सामग्री के दो ट्रक भेजे हैं। एक ट्रक में इंग्लैंड से भेजे गए 36 ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर है, जबकि दूसरे ट्रक में ताइवान से भेजे गए 185 ऑक्सीजन सिलेंडर हैं। कोरोना से लड़ने के लिए भारत को विदेशों से लगातार सामान मिल रहा है, जिसे जरूरत के हिसाब से केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय अब देश में बांट रहा है।

उपनिदेशक स्वास्थ्य निदेशालय डा. रमेश चंद ने बताया कि मुश्किल समय में विदेशों से भी हिमाचल के लिए मदद आने लगी है। हिमाचल के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना सामग्री के दो ट्रक भेजे हैं। आने वाले समय में हिमाचल को विदेशों से आने वाली और राहत सामग्री भी मिल सकेगी।

हल्के, मध्यम लक्षण वाले मरीजों को राहत

जानकारों का मानना है कि ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर हल्के और मध्यम लक्षणों वाले कोविड-19 मरीजों के लिए काफी उपयोगी है। खास तौर पर ऐसे मरीजों के लिए जिनका ऑक्सीजन सेचुरेशन लेवल 85 फीसदी या उससे ज्यादा होता है।

गंभीर स्थिति वाले कोरोना के मरीजों के लिए यह कारगर नहीं हैं। जिन मरीजों को आईसीयू में भर्ती करने की जरूरत हो, उनका काम इससे नहीं चल सकता, क्योंकि उन्हें एक मिनट में 24 लीटर या उससे भी ज्यादा ऑक्सीजन की जरूरत पड़ सकती है। हालांकि जब तक मरीज को सिलेंडर के जरिए पर्याप्त ऑक्सीजन देने की पक्की व्यवस्था नहीं हो जाती, तब तक कंसेंट्रेटर उनकी जान बचाने के काम आ सकते हैं।

Leave a Reply

Top
error: Content is protected !!