HP PDS : प्रदेश के लाखों उपभोक्ताओं को राहत भरी खबर है। अगले माह से सरसों का तेल चार से पांच रुपए तक सस्ता मिलेगा। महंगाई की इस दौड़ में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को अब सरकार से उम्मीदें बढ़ गई हैं। फिलहाल सितबंर माह में एपीएल यानी सस्ते राशन उपभोक्ताओं को डिपुओं में 154 रुपए में सरसों को तेल मिलेगा, जबकि अगस्त में सरसों का तेल 158 रुपए मिल रहा था।

 

ऐसे में तेल के दाम में सीधे चार रुपए गिरावट आई है। इसी तरह बीपीएल उपभोक्ताओं को 148 रुपए में तेल मिलेगा। इससे पहले बीपीएल उपभोक्ताओं के लिए 152 रुपए निर्धारित थे। इसके अलावा एपीएल टैक्सपेयर उपभोक्ताओं को 173 रुपए का तेल मिलेगा, इससे पहले टैक्सपेयर उपभोक्ताओं को यह 178 रुपए में मिलता था।

हालांकि राजधानी शिमला के कुछ डिपुओं में पहुंची नई सप्लाई में सस्ते दामों में तेल उपलब्ध हुआ है, लेकिन प्रदेश के अधिकतर जिलों में अगस्त माह में पुराने दामों पर ही तेल मिला है। ऐसे में सितंबर माह में प्रदेश के सभी जिलों में सरसों के तेल की नई सप्लाई नए दामों के साथ पहुंचेगी।

 

इससे एपीएल, बीपीएल और टैक्सपेयर उपभोक्ताओं को चार से पांच रुपए तक सस्ता तेल डिपुओं में मिलेगा। सरकार ने हाल ही में एपीएल व बीपीएल परिवारों के लिए सबसिडी में भी बढ़ोतरी की है। ऐसे में अब रिफाइंड के दाम में भी अगले माह गिरावट आ सकती है। 

एक साथ नहीं आती है तेल की सप्लाई

डिपुओं में सस्ते राशन की सप्लाई प्रदेश में एक साथ न आने से प्रदेश में कुछ जिलों के उपभोक्ताओं को कम, तो कुछ को सस्ती दामों पर तेल मिलता है। प्रदेश डिपो संचालक समीति के अध्यक्ष अशोक कवि ने कहा कि प्रदेश में तेल के दाम बढ़ते व घटते रहते हैं। ऐसे में कई जिलों में तेल की नई सप्लाई जल्द पहुंच जाती है, तो उन्हें सस्ता और जिन जिलों में तेल की सप्लाई पुरानी ही होती है, वहां उन्हीं दामों पर तेल मिलता है। हमीरपुर व मंडी सहित अन्य जिलों में पुराने दाम से तेल उपभोक्ताओं को दिया गया है।

error: Content is protected !!