Padma awards

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे, पुरातत्वविद बीबी लाल, पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन, असम के पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई और पूर्व केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान सहित अनेक हस्तियों को देश के प्रतिष्ठित पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया।

राष्ट्रपति भवन के भव्य दरबार हॉल में मंगलवार को आयोजित अलंकरण समारोह में श्री आबे, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के पूर्व महानिदेशक बीबी लाल, तमिलनाडु के गायक एस पी बालासुब्रह्मण्यम और अमरीका के नरिंदर सिंह कंपानी को देश के दूसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया। श्री बालासुब्रह्मण्यम और श्री कंपानी को यह पुरस्कार मरणोपरांत दिया गया है।

श्रीमती महाजन, श्री पासवान और श्री गोगोई को तीसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म भूषण से सम्मानित किया गया। श्री गोगोई और पासवान को यह पुरस्कार मरणोपरांत प्रदान किया गया है।

Padma awards
Padma awards

श्री पासवान के पुत्र और श्री गोगोई की पत्नी ने पुरस्कार लिया। श्री लाल को बाबरी मस्जिद के विवादित ढांचे की नींव में मंदिर के अवशेषों का पता लगाने के लिए तथा श्री कंपानी को फाइबर ऑप्टिक्स खोजकर दुनिया में संचार क्रांति की नींव रखने के लिए सम्मानित किया गया है।

Padma awards to eminent personalities including former Japanese Prime Minister Shinzo Abe, Sumitra Mahajan

error: Content is protected !!