NCC : कॉलेजों में अब विषय के रूप में पढ़ाई जाएगी एनसीसी, सभी विश्वविद्यालयों को निर्देश जारी

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय स्नातक डिग्री में NCC को सामान्य वैकल्पिक विषय के रूप में शुरू करेगा। यूजीसी ने सभी विश्वविद्यालयों को इस संदर्भ में दिशा- निर्देश जारी कर दिए है। निर्देशों में सभी विश्वविद्यालयों से कहा गया है कि वे एनसीसी को सामान्य वैकल्पिक विषय के रूप में इसी सत्र से पढ़ाए जाने की तैयारी करें।

 प्रदेश सरकार ने 16 अगस्त से यूजी डिग्री कोर्स की प्रवेश प्रक्रिया पूरी कर कक्षाएं शुरू करने का निर्णय लिया है। प्रवेश की प्रक्रिया शुरू होने से पहले ही हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय को इस नए वैकल्पिक कोर्स की च्वॉयस छात्रों को उपलब्ध करवाने के लिए आवश्यक तैयारी करनी होगी।

ऐसा करने पर ही यूजी के प्रथम सेमेस्टर में प्रवेश लेने वाले छात्र इस विषय को चुन सकेंगे। यूजीसी ने इसको लेकर विस्तृत प्रस्ताव निर्देशों के साथ वेबसाइट पर उपलब्ध करवाया है। वहीं एनसीसी के प्रदेश प्रभारी से भी इस बारे में राय लेने को कहा गया है। एनसीसी विषय 24 क्रेडिट्स मिलेंगे।

एनसीसी के आलाधिकारी एनसीसी को वैकल्पिक विषय के रूप में इसी सत्र में पढ़ाए जाने के प्रस्ताव को लेकर राज्यपाल और प्रदेश के शिक्षा मंत्री से भी बीते माह मिल चुके हैं। इसमें राज्यपाल ने भी सभी विश्वविद्यालय को विषय इसी सत्र से शुरू करने को कहा था ।

प्रदेश के सभी जिला स्तर और बड़े कॉलेजों में है एनसीसी 

 कॉलेजों में छात्र एनसीसी को एक अतिरिक्त एक्टिविटी के रूप में एनसीसी के बी और सी सर्टिफिकेट लेने के लेते हैं। इसमें कॉलेजों को यूनिट दी जाती है। इसे विषय के रूप में पढ़ाया जाता है, तो छात्र इसमें अधिक रुचि लेंगे। इससे छात्र की एनसीसी में की जाने वाली मेहनत का डिग्री में अच्छे अंक अर्जित करने के लिए लाभ मिलेगा।

सरकारी राशन डिपो में सरसों तेल और दालों के बाद अब चीनी सस्ती करने की तैयारी

Leave a Reply

Top
error: Content is protected !!