Manali Leh National Highway

सामरिक दृष्टि से अति महत्त्वपूर्ण मनाली-लेह मार्ग को सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) ने बहाल कर दिया है। लगभग 11 दिन बाद इस नेशनल हाई-वे पर भारतीय सेना के वाहन गुरुवार को बारालाचा समेत अन्य दर्रों के आर-पार हुए। फिलहाल बीआरओ ने इस मार्ग पर भारतीय सेना के वाहनों और फोर व्हील वाहनों को ही जाने की अनुमति प्रदान की है।

मौसम साफ रहा, तो शुक्रवार से सभी प्रकार के वाहन इस मार्ग पर चल सकते हैं। हालांकि इस मार्ग पर तापमान शून्य से नीचे होने के कारण सफर करना जोखिम भरा हो सकता है। गुरुवार को बीआरओ ने सेना के वाहनों को प्राथमिकता के आधार पर बारालाचा दर्रे के आर.पार करवाया।

Manali Leh National Highway
Manali Leh National Highway

गौरतलब है कि 17 अक्तूबर को भारी बर्फबारी के कारण मनाली-लेह मार्ग बंद हो गया था। बारालाचा में ढाई से तीन फुट तक बर्फबारी हुई है, जबकि कई स्थानों पर स्नो एवलांच भी गिर गए थे। ऐसे में सीमा सड़क संगठन को सडक मार्ग बहाल करने में कड़ी मशक्कत का सामना करना पड़ा।

इस बीच दो दिन पहले ही फिर बर्फबारी होने से यातायात बहाल करने में एक दिन का अतिरिक्त समय लग गया। उपायुक्त लाहुल-स्पीति नीरज कुमार ने बताया कि सीमा सड़क संगठन ने मनाली-लेह मार्ग को बहाल कर दिया है। इस सड़क पर फिलहाल भारतीय सेना के वाहनों को जाने की अनुमति दी गई है। मौसम अनुकूल रहा, तो छोटे वाहन भी इस मार्ग पर बहाल किए जाएंगे।

Defence Manufacturing Park: नालागढ़ में बनेंगे आर्मी के टैंक, कंपनी के साथ करार

Himachal Upchunav : उपचुनावों में कौन किस पर भारी, कल होगा तय, पोलिंग पार्टियां तैनात

Facebook.com/enhindinews

error: Content is protected !!