Inauguration of Dharamshala ropeway

धर्मशाला-मैक्लोडगंज रोपवे से हिमाचल प्रदेश में पर्यटन कारोबार को पंख लगेंगे। यह बात मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने धर्मशाला में रोपवे का उद्घाटन करने के बाद कही। उन्होंने कहा कि धर्मशाला शहर को मैक्लोडगंज से जोड़ने वाले 1.8 किलोमीटर लंबे रोपवे का निर्माण 207 करोड़ की लागत से किया गया है।

Inauguration of Dharamshala ropeway
Jairam Thakur Cm Himachal Pradesh 

इसका निर्माण 2018 में शुरू किया गया था। इसे धर्मशाला रोपवे लिमिटेड और हिमाचल प्रदेश पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन विभाग की ओर से सार्वजनिक निजी भागीदारी परियोजना के रूप में डीएफबीओटी मोड से विकसित किया गया है। कहा कि यह रोपवे मैक्लोडगंज की यातायात समस्या को हल करने में सहायक सिद्ध होगा। इससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।


यह रोपवे एक घंटे में 1000 लोगों को एक दिशा में ले जाएगा और ट्रॉली को धर्मशाला से मैक्लोडगंज पहुंचने में कुल पांच मिनट का समय लगेगा। इसमें 10 टॉवर और दो स्टेशन हैं। इस महत्वाकांक्षी परियोजना में मोनो केबल डिटेचेबल गोंडोलस तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। इस रोपवे में एक तरफ का सफर करने के लिए एक व्यक्ति को 300 रुपये चुकाने होंगे। दोनों तरफ अप-डाउन के लिए 500 रुपये देने पड़ेंगे।

Inauguration of Dharamshala ropeway
Inauguration of Dharamshala ropeway

इस दौरान सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीण चौधरी, उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह, सांसद किशन कपूर और इंदु गोस्वामी, राज्य योजना बोर्ड के उपाध्यक्ष रमेश चंद धवाला, धर्मशाला के विधायक विशाल नैहरिया, वूल फेडरेशन के अध्यक्ष त्रिलोक कपूर, मिल्कफेड के अध्यक्ष निहाल चंद शर्मा, निदेशक पर्यटन अमित कश्यप, उपायुक्त डॉ. निपुण जिंदल मौजूद रहे।

adventure sports activities को लेकर हाईकोर्ट के सरकार को दिए ये जरूरी निर्देश

कांग्रेस में चली है नेतृत्व की होड़, बौखलाहट में विपक्ष के नेता कर रहे बेतुकी बयानबाजी

Drinking alcohol in Mandi : मंडी में शराब पीने से पांच लोगों की संदिग्ध हालत में मौत,

error: Content is protected !!