UG annual examinations : दस अप्रैल के बाद ही शुरू होंगी यूजी की वार्षिक परीक्षाएं

Hpu UG annual examinations will start after April 10

प्रदेश में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामलों को देखते हुए अब यूजी की परीक्षाएं दस अप्रैल के बाद ही शुरू होंगी। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय अभी सूबे के 44 परीक्षा केंद्रों में पीजी की परीक्षाएं आयोजित कर रहा है।

Hpu UG annual examinations
Hpu UG annual examinations

ऐसे में विवि को यूजी की परीक्षाओं में अपीयर होने वाले करीब डेढ़ लाख परीक्षार्थियों की परीक्षाओं को शुरू करना मुश्किल होगा। इसलिए विश्वविद्यालय अप्रैल के पहले सप्ताह से परीक्षाएं शुरू नहीं कर पाएगा। 

यही वजह है कि विवि ने अभी तक यूजी परीक्षा की डेटशीट जारी नहीं की है। कॉलेजों में प्रेक्टिकल परीक्षाएं लगभग पूरी हो चुकी हैं। विवि प्रशासन को अब यूजी की परीक्षाओं के लिए शेडयूल को फाइनल करने से पहले कोविड-19 संक्रमण के फैलने की स्थिति और इस पर सरकार के चार अप्रैल तक आने वाले आदेशों को ध्यान में रखना होगा।

सरकार के जारी आदेशों में साफ किया गया है कि वर्तमान में चल रही परीक्षाओं में कोई बदलाव नहीं होगा, लेकिन आगे होने वाली परीक्षाओं को लेकर फैसला सोच-समझकर ही लेना पड़ेगा। पीजी की परीक्षाएं अप्रैल के मध्य तक जारी रहेगी।

सरकार के ताजा आदेशों के आने के बाद अब विवि को यूजी परीक्षाओं के तैयार शेडयूल में बदलाव करना पड़ेगा। यूजी की बड़े स्तर की परीक्षा के लिए विवि शेडयूल तैयार कर पहले सप्ताह में जारी कर सकता है। परीक्षाएं की तारीख आगे खिसकने से यूजी के छात्र-छात्राओं को परीक्षा की तैयारियों को अतिरिक्त समय मिलेगा। 

हिमाचल प्रदेश विवि के परीक्षा नियंत्रक डॉ. जेएस नेगी ने माना कि यूजी की परीक्षाओं का शेड्यूल तैयार किया जा रहा है, इसे जल्द घोषित कर दिया जाएगा।

उन्होंने माना कि परीक्षाओं में छात्र-छात्राओं को परेशानी न आए और वे सुरक्षति रहें, इन सब पहलूओं को ध्यान में रखकर ही कोई फैसला लिया जाएगा। परीक्षाएं दस से बारह अप्रैल के बाद ही और हालात नियंत्रण में रहने पर शुरू की जा सकेंगी। 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *