HP TET 2021: हजारों अभ्यर्थियों ने दी टीजीटी आर्ट्स, मेडिकल विषय की अध्यापक पात्रता परीक्षा

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से रविवार को टीजीटी आर्ट्स और मेडिकल विषय का टेट करवाया गया। दोनों परीक्षाओं में हजारों अभ्यर्थी बैठे। टीजीटी आर्ट्स की परीक्षा के लिए स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से प्रदेश भर में 154 केंद्र बनाए गए थे। इस परीक्षा में 17765 अभ्यर्थी बैठे। इधर, टीजीटी मेडिकल के लिए बोर्ड की ओर से प्रदेश भर में 82 केंद्र स्थापित किए गए थे। इस परीक्षा के लिए प्रदेश भर के 6168 अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड जारी किए गए थे। स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से जारी सूचना के अनुसार आज प्रदेश भर में पंजाबी और उर्दू विषय के लिए टेट करवाया जाएगा।

हमीरपुर जिले में रविवार को टीजीटी कला और टीजीटी मेडिकल की अध्यापक पात्रता परीक्षा का आयोजन किया गया। परीक्षा सुबह और शाम के सत्र में करवाई गई। राजकीय बाल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय हमीरपुर में सुबह के सत्र में टीजीटी कला टेट के लिए 208 अभ्यर्थियों को कॉल लेटर जारी किए गए थे, जिसमें से 177 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी और 31 अनुपस्थित रहे। शाम के सत्र में टीजीटी मेडिकल की टेट परीक्षा करवाई गई। 214 अभ्यर्थियों को कॉल लेटर जारी किए गए थे। इनमें से 202 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी और 12 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे।

राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय हमीरपुर में सुबह टीजीटी कला की परीक्षा में 140 अभ्यर्थियों को कॉल लेटर जारी किए गए थे, जिसमें 115 अभ्यर्थी उपस्थित रहे और 25 अनुपस्थित रहे। शाम के सत्र में टीजीटी मेडिकल की परीक्षा में 140 अभ्यर्थियों को कॉल लेटर जारी किए गए थे, जिसमें 125 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी और 15 अनुपस्थित रहे। प्रधानाचार्य विजय गौतम ने कहा कि परीक्षा के लिए पुख्ता प्रबंध किए गए थे। शांति पूर्ण ढंग से परीक्षा की गई।

नादौन के परीक्षा केंद्रों में प्रधानाचार्यों की देखरेख में सभी उचित नियमों का पालन करते हुए परीक्षा संपन्न हुई और सभी अभ्यर्थियों ने परीक्षा के संचालन के लिए नियमों का पालन करके सहयोग किया। सुबह के सत्र में नादौन बाल स्कूल में टीजीटी कला की परीक्षा में 112, कन्या विद्यालय में 109, जलाड़ी विद्यालय में 83 और भूंपल में 103 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। शाम को हुई टीजीटी मेडिकल की परीक्षा में कन्या और बाल विद्यालय दो ही परीक्षा केंद्र थे, जिसमें दोनों ही विद्यालयों में 74-74 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी।

कुल मिलाकर 160 अभ्यर्थियों में से केवल 148 अभ्यर्थियों ने ही परीक्षा दी। ये दोनों ही परीक्षाएं सभी कोविड-19 से संबंधित नियमों का पालन करते हुए ली गई। इस अवसर पर खंड नादौन के तहसीलदार मनोहर लाल शर्मा ने चारों परीक्षा केंद्रों में जाकर वहां की व्यवस्थाओं का औचक निरीक्षण किया, जिसमें अभ्यर्थियों की सुरक्षा के लिए किए जाने वाले उपायों और अन्य सुविधाओं की जांच पड़ताल की।

जिला कुल्लू में रविवार को टीजीटी आर्ट्स और टीजीटी मेडिकल टेट की परीक्षा हुई। परीक्षा के लिए जिले में तीन केंद्र बनाए थे। जिले में परीक्षा सुबह और शाम दो सत्रों में करवाई गई।  सुबह के सत्र में टीजीटी आर्ट्स और शाम को टीजीटी मेडिकल टेट की परीक्षा हुई।

परीक्षा के लिए 616 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। इनमें से 554 अभ्यर्थियों ने ही परीक्षा दी। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक छात्र विद्यालय ढालपुर, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक कन्या विद्यालय सुल्तानपुर तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय भुंतर में परीक्षा केंद्र बनाया गया था। छात्र विद्यालय ढालपुर के प्रधानाचार्य भीम कटोच ने कहा कि रविवार को दो सत्रों में टीजीटी आर्ट्स और टीजीटी मेडिकल टेट की परीक्षा हुई। कहा कि 554 अभ्यर्थी परीक्षा में उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Top
error: Content is protected !!