Latest Posts

Himachal Weather: हिमाचल प्रदेश में आज हल्की बारिश-बर्फबारी, कल से अलर्ट

हिमाचल में इस बार व्हाइट क्रिसमस की उम्मीदों पर पानी फिर सकता है। पहले मौसम विभाग ने 25 दिसंबर यानि क्रिसमस के दिन के लिए भारी बारिश व बर्फबारी की चेतावनी जारी की थी, लेकिन अब सिर्फ हल्की बारिश व बर्फबारी के आसार हैं। ऐसे में अब क्रिसमस पर बर्फबारी होने की उम्मीदें पहले से कम हो गई है।

वहीं मौसम विभाग की ओर से 26 और 27 दिसंबर को भारी बारिश व बर्फबारी का यलो अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान प्रदेश के मध्यम एवं उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में भारी बारिश व बर्फबारी के आसार हैं, जबकि निचले क्षेत्रों में बारिश के आसार हैं। वहीं प्रदेश में 28 दिसंबर तक मौसम खराब रहने के आसार हैं। हिमाचल प्रदेश में शीतलहर का प्रकोप लगातार जारी है। मैदानों से लेकर पहाड़ी इलाकों तक कड़ाके की ठंड पड़ रही है।

 

मैदानी भागों में शुक्रवार सुबह कोहरा छाया रहा, जिससे दृश्यता कम रही। उधर, जनजातीय क्षेत्रों में ठंड इतनी बढ़ चुकी है कि प्राकृतिक जल स्रोत, झरने, नाले व नदियां भी जम गई हैं। लाहुल-स्पीति और किन्नौर में न्यूनतम तापमान माइनस में बना हुआ है।

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक डाक्टर सुरेंद्र पाल ने बताया कि प्रदेश में अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से मौसम करवट लेगा और पहाड़ी इलाकों में बारिश व पहाड़ों पर बर्फबारी होने के आसार हैं। 26 व 27 दिसंबर को शिमला सहित पहाड़ी क्षेत्रों में भारी बारिश व बर्फबारी होने की आशंका है और इसे लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है। बर्फबारी की वजह से पर्वतीय इलाकों में आवश्यक सेवाएं बाधित हो सकती हैं। विशेषकर बिजली, संचार व यातायात के बाधित होने के आसार हैं।

 

error: Content is protected !!