Latest Posts

Himachal VidhanSabha Winter Session: शीत सत्र: हिमाचल में पांच बच्चों से कम संख्या वाले 243 प्राथमिक स्कूल बंद

Vidhansabha
Himachal Vidhan Sabha Winter Session : हिमाचल प्रदेश सरकार ने शून्य नामांकन या पांच बच्चों से कम नामांकन वाले 243 प्राथमिक स्कूलों को बंद कर दिया गया है। विधायक नरेंद्र ठाकुर के सवाल का लिखित जवाब देते हुए शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर ने बताया कि बंद स्कूलों के भवनों को संबंधित पंचायतों और आंगनबाड़ी केंद्रों के जनहित में संचालन के लिए स्थानांतरण करने के आदेश दिए हैं।

 

अभी तक 157 खाली पडे़ स्कूलों के भवनों को संबंधित पंचायतों और 45 आंगनबाड़ी केंद्रों के संचालन के लिए हस्तांतरित कर दिया है। 41 भवनों के हस्तांतरण की प्रक्रिया जारी है। 

वहीं, प्रदेश में सामाजिक सुरक्षा पेंशन की पात्रता के लिए निर्धारित आयसीमा बढ़ाने या समाप्त करने का सरकार का कोई विचार नहीं है। विधायक सुभाष ठाकुर और होशियार सिंह के सवाल के लिखित जवाब में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीण चौधरी ने बताया कि 65 वर्ष से अधिक आयु की महिलाओं एवं 70 वर्ष से अधिक आयु के वृद्धजनों को बिना किसी आय सीमा की शर्त के सामाजिक सुरक्षा पेंशन दी जाती है। वे कोई अन्य पेंशन, सरकारी सेवा की पेंशन न ले रहे हों व आयकर दाता न हों। गरीबी रेखा से नीचे चयनित परिवार के 60 वर्ष से अधिक आयु के वृद्धजनों से भी कोई आय प्रमाण पत्र नहीं लिया जाता है।

error: Content is protected !!