Himachal School Reopen: लंबे अंतराल बाद स्‍कूल खुले, पूरे उत्‍साह के साथ पहुंचे विद्यार्थी

Himachal School Reopen

Himachal School Reopen, हिमाचल प्रदेश में लंबे समय के बाद सोमवार को स्कूल खुल गए हैं। हालांकि इससे पूर्व अध्यापक वर्ग ही स्कूलों में आ रहा था, लेकिन अब प्रदेश सरकार ने नियमों के अनुसार कक्षाओं के संचालन की भी अनुमति दे दी है। सोमवार को पहले दिन दसवीं व जमा दो कक्षा के बच्चों को बुलाया गया था और बच्चों में उत्साह भी है।

Himachal School Reopen
Himachal School Reopen

सरकार के निर्देशों के अनुसार सोमवार से बुधवार यानि पहले तीन दिन दसवीं व 12वीं कक्षा के विद्यार्थी स्कूल आएंगे। उसके बाद वीरवार से शनिवार अगले तीन दिन नौवीं व जमा एक के विद्यार्थी स्कूल आकर आफलाइन पढ़ाई करेंगे। विद्यार्थियों को मास्क पहनना अनिवार्य है। हालांकि पहली से आठवीं कक्षा तक के छात्र-छात्राओं की पढ़ाई आनलाइन ही जारी रहेगी।

शिक्षा विभाग की ओर से इस संदर्भ में एसओपी भी जारी कर दी है। उपनिदेशक उच्च कांगड़ा शिक्षा रेखा कपूर का कहना है कि सोमवार से विद्यार्थियों की आफलाइन पढ़ाई के लिए स्कूल खोले जा रहे हैं। स्कूल प्रबंधन को कोविड नियमों का सख्ती से पालन करना होगा।

Himachal School Reopen
Himachal School Reopen

कोरोना संक्रमण के साये में सोमवार को पूरे प्रदेश सहित कागड़ा जिला के स्कूल भी विद्यार्थियों के लिए खुल गए हैं, स्कूल प्रबंधन की ओर से सरकार के दिशा निर्देश अनुसार एक दिन पूर्व स्कूलों को सैनिटाइज करवाया गया है, सोमवार सुबह विद्यार्थियों को सैनेटाइज और थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही कक्षाओं में प्रवेश दिया गया। साथ ही मास्क और शारीरिक दूरी का भी पूरा ध्यान रखा गया।

वहीं विद्यार्थियों को कक्षाओं में उचित दूरी के साथ अलग-अलग कमरों में बिठाया गया। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला डाडासीबा के प्रधानाचार्य डा. गणेश दत्त शर्मा का कहना है कि सरकार के दिशा निर्देशानुसार 27  सितंबर से विद्यार्थियों के लिए स्कूल खोल दिए गए हैं। उन्होंने कहा इस दौरान कोविड-19 को लेकर सरकार द्वारा जारी सभी गाइडलाइन का ध्यान रखा जा रहा है, ताकि संक्रमण का खतरा पैदा न हो।

Himachal School Reopen
Himachal School Reopen

इस मौके पर स्कूल पहुंचे विद्यार्थियों ने भी अपने भाव साझा किए। विद्यार्थियों का कहना है कि लंबे अंतराल के बाद उन्हें स्कूल में आकर अच्छा लग रहा है, उनका कहना है कि स्कूल प्रबंधन की ओर से कोविड-19 को लेकर तमाम सावधानियां बरती जा रही हैं और स्कूल में शारीरिक दूरी का भी उचित ध्यान रखा जा रहा है।

जनजातीय जिला लाहुल स्पीति के दारचा में खाई में समाया ट्रक, दो लोगों की दर्दनाक मौत

हिमाचल प्रदेश में मिला जुला रहा बंद का असर, अंतरराज्यीय रूटों पर नहीं दौड़ी बसें.

Facebook.com/enhindinews

Leave a Reply

Top
error: Content is protected !!