हिमाचल प्रदेश : बारालाचा दर्रा से माइनस 25 डिग्री तापमान में रेस्क्यू किए 37 यात्री

ताजा बर्फबारी से मनाली-लेह मार्ग के बंद होने से बारालाचा में गुरुवार रात को बर्फ के बीच कई वाहन व लोग फंसे रहे। लेह के सरचू से मनाली की तरफ आने वाले इन लोगों को निकालने के लिए रात को बीआरओ 70 आरसीसी और लाहौल-स्पीति पुलिस ने संयुक्त रेस्क्यू अभियान चलाया।

तापमान शून्य से 25 डिग्री के बीच बीआरओ और पुलिस के जवानों ने यहां फंसी महिलाओं और बच्चों सहित कुल 37 यात्रियों को निकालकर दारचा पहुंचाया। रेस्क्यू अभियान में 16 वाहनों को सुरक्षित दारचा लाया गया। बर्फबारी होने से मनाली-लेह हाईवे तीन के बंद होने से बारालाचा में अभी भी 41 वाहन फंसे हुए हैं।

जिनको निकालने के लिए बीआरओ की टीम सड़क को बहाल करने में जुटी है। जबकि मनाली से लेह की ओर जाने वाले लोग अभी दारचा से आगे नहीं जा सके हैं। पुलिस अधीक्षक लाहौल-स्पीति मानव वर्मा ने पुष्टि की है। वहीं जिला कुल्लू और लाहौल-स्पीति में तीन दिनों से मौसम ने करवट ली है।

गुरुवार रात को रोहतांग, कुंजुम दर्रा सहित ऊंची चोटियों में ताजा बर्फ के फाहे गिरे हैं। जहां पांच से दस सेंटमीटर तक गिरे फाहों से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। ऐसे में शिंकुला व कुंजुम दर्रा को बहाल करने का काम प्रभावित हो रहा है।

 

error: Content is protected !!