Nirbhaya Fund : हिमाचल को निर्भया फंड के तहत मिले 12 लाख

Nirbhaya Fund : केंद्र ने हिमाचल समेत तीन राज्यों के लिए 36 लाख का निर्भया फंड जारी किया है। इनमें एक राज्य के हिस्से 12-12 लाख रुपये आए हैं। इस संबंध में गृह मंत्रालय ने स्वीकृत पत्र जारी किए हैं। जिन राज्यों को यह जारी किया है, उनमें हिमाचल, बिहार, मिजोरम शामिल हैं।

Nirbhaya Fund
भारतीय रुपये

इस पैसे से जूनियर फॉरेंसिक सांइस सलाहकार की नियुक्त भी हो सकेगी। साथ ही महिलाओं और बच्चों पर होने वाले साइबर अपराधों की रोकथाम के लिए भी खर्च कर सकेंगे। प्रदेश में साइबर अपराध के मामलों में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है।

Cyber crime
Cyber crime news

महिलाएं भी साइबर ठगी की शिकार हो रही हैं। इस साल करीब तीन महीने में 700 शिकायतें आई हैं। इन शिकायतों के आधार पर साइबर थाना पुलिस जांच कर रही है।

इनमें महिलाओं ने भी अपनी शिकायतें दर्ज करवाई हैं। लेकिन अपराधियों को गिरफ्तार करना आसान नहीं होगा। ये देश के महानगरों अथवा विदेशों में बैठकर आधुनिक तकनीक के सहारे अपराधों को अंजाम दे रहे हैं।

लोगों को जागरूक कर रही सीआइडी

सीआइडी के तहत आने वाले राज्य स्तरीय साइबर थाने की पुलिस लोगों को लगातार जागरूक कर रही है। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक साइबर क्राइम नरवीर सिंह राठौर के अनुसार इंटरनेट मीडिया का इस्तेमाल सावधानीपूर्वक करें। फेसबुक अकाउंट, मैसेंजर, इंस्ट्राग्राम, व्हाट्सएप से ठग वीडियो कॉल करके पुरष, महिला को चैट करने को कहा जाता है।

Nirbhaya Fund
Cyber crime

अपराधी नग्न फोटो या वीडियो शेयर करने को कहते हें। इन्हें एडिट कर इंटरनेट मीडिया दोस्तों को भेजने से रोकने के लिए पैसे की मांग करते हैं। इस तरह की काफी शिकायतें आ रही हैं। लोग ब्लैकमेल करने वाले के आगे न झुकें, वे तत्काल स्थानीय पुलिस या ऑनलाइन पोर्टल पर रिपोर्ट करें।

 

Author: बोलता हिमाचल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *