Himachal College : कालेज नहीं आएंगे छात्र, केस बढ़ते देख शिक्षा विभाग ने लिया बड़ा फैसला, ऑनलाइन ही होगी पढ़ाई

Himachal School Reopen

Himachal College : प्रदेश के डिग्री कालेजों में 16 अगस्त से छात्रों की फिजिकली कक्षाएं नहीं होंगी। यानी कि कोविड की मार इस साल भी कालेज छात्रों पर पड़ेगी। लंबे समय से कालेज आने का इंतजार कर रहे छात्रों को बड़ा झटका लगा है।

फिलहाल शिक्षा विभाग की ओर से कोविड काल में प्रदेश के कालेजों में यूजी दूसरे और तीसरे वर्ष की कक्षाएं 16 अगस्त से ऑनलाइन माध्यम से लगाने के निर्देश दिए हैं। वहीं शिक्षा विभाग ने कालेजों में प्रवेश की तिथि को भी बढ़ा दिया है। इस बारे में सभी कालेज प्रधानाचार्यों को गुरुवार को अधिसूचना जारी की गई है।

Himachal College
Himachal College students

इसके तहत स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश की तिथि को 31 अगस्त तक बढ़ाया गया है। ऑनलाइन पढ़ाई के संबध में निर्देश आगामी आदेशों तक दिए हैं। विभाग की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार प्रथम वर्ष की प्रवेश प्रक्रिया के लिए आवेदन फॉर्म अब 24 अगस्त तक जमा होंगे।

इसके बाद 25 से 26 अगस्त तक मैरिट सूची जारी की जाएगी और 27, 28 और 31 अगस्त तक छात्रों को फीस जमा करनी होगी। हालांकि कोरोना की स्थिति के मद्देनजर प्रवेश शेडयूल में बदलाव करने के लिए प्रधानाचार्यों को अधिकृत किया गया है। शिक्षा निदेशक डा. अमरजीत कुमार शर्मा ने कहा है कि छात्रों के हित में और परिस्थितियों को देखते हुए प्रधानाचार्य प्रवेश शेडयूल को लेकर अपने स्तर पर निर्णय ले सकते हैं।

Himachal College
Students

उन्होंने प्रधानाचार्यों को यह भी सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि वे ऑनलाइन पढ़ाई को प्रभावी तरीके से लागू करें। शिक्षा निदेशक ने ये भी निर्देश दिए है कि रॉल ऑन एडमिशन के तहत दूसरे और तीसरे वर्ष के छात्रों की प्रवेश प्रक्रिया को 16 अगस्त तक पूरा किया जाए। गौर रहे कि कालेजों में इससे पहले 16 अगस्त से नियमित कक्षाएं शुरू की जानी थीं, लेकिन कोरोना महामारी के बढ़ते मामलों के बीच अब कालेज की कक्षाएं भी नियमित रूप से शुरू नहीं हो रही हैं।

Leave a Reply

Top
error: Content is protected !!