हिमाचल कैबिनेट बैठक: 10वीं-12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए स्कूल खोलने का फैसला आज

हिमाचल प्रदेश में 10वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए स्कूल खोले जा सकते हैं। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में गुरुवार दोपहर बाद तीन बजे से राज्य अतिथि गृह पीटरहॉफ शिमला में होने जा रही कैबिनेट बैठक में पंजाब, हरियाणा, गुजरात और मध्य प्रदेश की तर्ज पर स्कूल खोलने के संबंध में फैसला हो सकता है। इसके अलावा अगस्त से कोचिंग संस्थान खोलने के भी आसार हैं। 

हरियाणा ने बीते दिनों नौवीं से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए स्कूल खोल दिए हैं। मध्य प्रदेश सरकार ने 11वीं और 12वीं के स्कूलों को 26 जुलाई से खोलने का एलान किया है। गुजरात में 12वीं कक्षा के स्कूल 15 जुलाई से खुल गए हैं।

उत्तर प्रदेश और पंजाब ने भी स्कूल खोलने का फैसला लिया है। इसी तर्ज पर हिमाचल प्रदेश सरकार भी इस पर फैसला ले सकती है। शिक्षा विभाग ने स्कूल खोलने के लिए दो विकल्प सरकार को भेजे हैं।

पहले विकल्प में बोर्ड कक्षाओं के विद्यार्थियों को परिजनों के सहमति पत्र पर सिर्फ शिक्षकों से परामर्श लेने के लिए बुलाने की बात कही है। दूसरे विकल्प में 50 फीसदी क्षमता के साथ विद्यार्थियों को बुलाने की योजना है।

सरकार किस विकल्प पर फैसला लेती है, इसका खुलासा कैबिनेट बैठक में होगा। उधर, शिक्षा विभाग में शिक्षकों की विभिन्न श्रेणियों के करीब चार हजार पद भरने का मामला बैठक में नहीं जाएगा। अभी वित्त महकमे की ओर से प्रस्ताव को मंजूरी नहीं दी गई है।

बसों में 100 फीसदी ऑक्यूपेंसी पर भी निर्णय संभव  

कैबिनेट बैठक में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के संबंध में भी प्रस्तुति दी जाएगी। प्रदेश में बसों में ऑक्यूपेंसी को 50 से 100 फीसदी करने पर भी निर्णय हो सकता है।

इसे भी पढ़े

हिमाचल में 350 स्वास्थ्य कर्मचारियों को सेवा विस्तार देने की तैयारी

हिमाचल विधानसभा: मानसून सत्र में गूंजेंगे कोरोना समेत ये मुद्दे, सचिवालय को मिले 421 सवाल

Leave a Reply

Top
error: Content is protected !!