Himachal Cabinet Decision > हिमाचल में हजारों अनुबंध-अंशकालिक कर्मचारी समेत दिहाड़ीदार होंगे नियमित, कैबिनेट ने लिया फैसला

Himachal Cabinet Decision >

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में गुरुवार को आयोजित हिमाचल कैबिनेट की बैठक में कई बड़े फैसले लिए गए हैं। कैबिनेट ने  31 मार्च या 30 सितंबर को तीन साल का सेवाकाल पूरा करने वाले अनुबंध कर्मचारियों को नियमित करने का निर्णय लिया है।

इसके साथ ही  आठ साल की सेवाएं 31 मार्च और 30 सितंबर को पूरा करने वाले अंशकालिक कर्मचारियों को दिहाड़ीदार बनाया जाएगा। वहीं पांच साल की सेवाएं 31 मार्च या 30 सितंबर को पूरा करने पर दिहाड़ीदार और कंटींजेंट कामगारों को विभिन्न विभागों में उपलब्ध सीटों पर नियमित किया जाएगा।

वहीं, सरकार ने कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए  कर्फ्यू या धारा 144 लागू करने का मामला संबंधित डीसी पर छोड़ दिया है।  जिला मजिस्ट्रेट अपने-अपने जिलों में निर्णय ले सकेंगे लेकिन इसके लिए उन्हें प्रदेश सरकार से अनुमति लेनी होगी।

 

हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में निर्णय लिया गया कि सभी सरकारी कर्मचारी वैक्सीन लगाएंगे। अभी तक देखने में आया था कि कर्मचारी वैक्सीन लगाने को लेकर संकोच कर रहे थे। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में राज्य अतिथि गृह पीटरहॉफ में प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में इस आशय का निर्णय लिया गया। इसके अलावा सरकार ने अनुबंध पर सेवारत कर्मचारियों को नियमित करने का निर्णय लिया। जिनका सेवाकाल 3 वर्ष का पूरा हो चुका है, इसके अतिरिक्त 5 साल तक सेवाएं दे चुके दैनिक वेतनभोगियों को नियमित किया जाएगा। 8 साल से पार्ट टाइम काम कर रहे कर्मी को दैनिक वेतनभोगी का दर्जा प्राप्त करेंगे।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर सहित मंत्रिमंडल के दूसरे सहयोगियों ने एक माह के वेतन का चेक बैठक में ही सौंपा। प्रदेश मंत्रिमंडल ने मंडी जिला के धर्मपुर क्षेत्र में एक आईटीआई खोलने को मंजूरी प्रदान की है।

सरकार ने राज्य में 13 नए ऑक्सीजन प्लांट लगाने का प्रस्ताव केंद्र को भेजने का निर्णय लिया है। इस समय राज्य में 5 ऑक्सीजन प्लांट लगाए गए हैं। प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में लिए गए निर्णयों की जानकारी देते हुए संसदीय संसदीय कार्य मंत्री सुरेश भारद्वाज ने मीडिया को अवगत करवाया कि राज्य में कोरोना की मौजूदा स्थिति को देखते हुए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर स्वयं लोगों से बात करेंगे। इसी तरह से प्रदेश सरकार के सभी मंत्री भी कोरोना संक्रमित लोगों से संपर्क स्थापित करेंगे।

Leave a Reply

Top