Himachal Cabinet : 26 जुलाई से कोचिंग संस्थान, 2 अगस्त से खुलेंगे 10वीं से 12वीं तक के छात्रों के लिए स्कूल

Himachal Cabinet : हिमाचल प्रदेश में दसवीं, 11वीं और बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए स्कूल खोलने का कैबिनेट में फैसला लिया गया। 2 अगस्त से इन कक्षाओं के लिए स्कूल खोले जाएंगे। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में यह फैसला लिया गया। स्कूलों को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए बनाए गए एसओपी का पालन करना होगा।

 

कैबिनेट ने कोचिंग, ट्यूशन और ट्रेनिंग संस्थानों को 26 जुलाई से खोलने की अनुमति भी प्रदान की है। इन संस्थानों को कोरोना एसओपी का पालन करना होगा। 5वीं और 8वीं कक्षा के विद्यार्थी परामर्श के लिए 2 अगस्त से स्कूलों में आ सकते हैं। इनके लिए हाजिरी की अनिवार्यता नहीं होगी। ऑनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी। रिसर्च स्कॉलरों को अनुसंधान के लिए विश्विद्यालय में आने की अनुमति होगी। विश्विद्यालय प्रशासन द्वारा इसके लिए शेडयूल जारी किया जाएगा।


कैबिनेट ने हिमाचल प्रदेश सचिवालय में कनिष्ठ कार्यालय सहायक (आईटी) के 100 पदों को भरने को मंजूरी दी। ये पद सीधी भर्ती के माध्यम से भरे जाएंगे।  बैठक में शिमला जिले की कोटखाई तहसील के कलबोग में नई उप तहसील बनाने का भी निर्णय लिया गया।

शिमला जिले के जुब्बल-कोटखाई क्षेत्र के टिक्कर में फायर पोस्ट खोलने का भी निर्णय लिया। कैबिनेट ने महिला औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान भराड़ी  बिलासपुर को सह-शैक्षिक औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में परिवर्तित करने व दोनों ट्रेडों को मैकेनिक मोटर व्हीकल एवं फिटर में सर्वेयर एवं कार्यालय सहायक कम कम्प्यूटर ऑपरेटर के पद परिवर्तित करने को भी अपनी सहमति प्रदान की। 

गौरतलब है कि हरियाणा ने बीते दिनों नौवीं से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए स्कूल खोल दिए हैं। मध्य प्रदेश सरकार ने 11वीं और 12वीं के स्कूलों को 26 जुलाई से खोलने का एलान किया है। गुजरात में 12वीं कक्षा के स्कूल 15 जुलाई से खुल गए हैं। उत्तर प्रदेश और पंजाब ने भी स्कूल खोलने का फैसला लिया है। इसी तर्ज पर हिमाचल प्रदेश सरकार ने भी फैसला लिया है। 

Leave a Reply

Top
error: Content is protected !!