हिमाचल: सेब, आम और नींबू का समर्थन मूल्य एक रुपये बढ़ाने का एलान

विधानसभा उपचुनाव से पहले हिमाचल प्रदेश के शिमला जिले के जुब्बल-नावर-कोटखाई के लिए शुक्रवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सौगातों की झड़ी लगा दी। मुख्यमंत्री ने खड़ापत्थर में जिला स्तरीय स्वर्ण जयंती ग्राम स्वराज सम्मेलन के दौरान जुब्बल और कोटखाई में एसडीएम कार्यालय खोलने की घोषणा की है।

मंडी मध्यस्थता योजना के अंतर्गत सीएम ने सेब, आम और नींबू के समर्थन मूल्य भी एक रुपये बढ़ाने का एलान किया। समर्थन मूल्य अब 8.50 रुपये से बढ़कर 9.50 रुपये हो गया है। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा के विधायक एवं पूर्व मंत्री दिवंगत नरेंद्र बरागटा ने निधन से पहले उन्हें पत्र दिया था, जिसमें एसडीएम कार्यालय, उपतहसील कार्यालय, विकास खंड कार्यालय खोलने जैसी मांगों का जिक्र था। इसलिए उन्होंने यह श्रद्धांजलि तोहफा जुब्बल-कोटखाई विधानसभा क्षेत्र को दिया है। सीएम ने कोटखाई में विकास खंड कार्यालय, कलबोग में उपतहसील कार्यालय तथा नावर के टिक्कर में अग्निशमन केंद्र का उपमंडल खोलने की घोषणा की।

सीएम ने कहा कि 15 वर्षों से प्रदेश में नई पंचायत का गठन नहीं हुआ। कोरोना की विकट परिस्थितियों के बीच इस बार 412 नई पंचायतों का गठन किया गया। उन्होंने जुब्बल नावर कोटखाई व रोहड़ू विधानसभा क्षेत्र की नवगठित पंचायतों को बीस-बीस लाख रुपये देने की भी घोषणा की। मुख्यमंत्री ने सरस्वती नगर पुलिस चौकी व नायब तहसील कार्यालय को एचपीपीसीएल द्वारा हाटकोटी में निर्मित भवन में स्थानांतरित करने की भी घोषणा की। इस मौके पर मंत्री सुरेश भारद्वाज, वीरेंद्र कंवर, सुखराम चौधरी, भाजपा आईटी सेल के प्रदेश संयोजक चेतन बरागटा आदि उपस्थित रहे।

सीएम बोले-पहली बार सेब का समर्थन मूल्य सीधा एक रुपये बढ़ाया

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश की आर्थिकी में सेब का मुख्य योगदान है। आज तक सेब के समर्थन मूल्य में 25 पैसे से 50 पैसे तक की ही बढ़ोतरी की जाती थी। इस बार समर्थन मूल्य में सीधे एक रुपये प्रति किलो की बढ़ोतरी की जा रही है।

हिमफेड के अध्यक्ष गणेश दत्त ने कहा है कि इससे बागवानों को राहत मिलेगी। हिमफेड के अध्यक्ष गणेश दत्त ने कहा है कि प्रदेश में पहली बार एक रुपए किलो सेब का समर्थन मूल्य बढ़ाया गया है। इससे पहले कांग्रेस सरकार के सत्ता पर रहते हुए 25 पैसे प्रति किलो के हिसाब से सेब का समर्थन मूल्य बढ़ाया जाता था। 

बोलता हिमाचल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

हिमाचल शिक्षा विभाग ने केंद्र सरकार को भेजी 141 करोड़ की डीपीआर

Fri Jul 16 , 2021
स्ट्रेथनिंग टीचिंग लर्निंग एंड रिजल्ट फॉर स्टेट्स (स्टार्स) प्रोजेक्ट की गुरुवार को प्रोजेक्ट अप्रूवल बोर्ड की ऑनलाइन बैठक हुई। प्रदेश के शिक्षा विभाग ने इस प्रोजेक्ट के तहत केंद्र सरकार को 141 करोड़ रुपये की डीपीआर भेजी है। छह विशेष राज्यों में शिक्षा में सुधार के लिए केंद्र सरकार ने […]
error: Content is protected !!