ePDS Himachal : अब राशनकार्ड की फोटोकॉपी दिखा भी ले सकेंगे सस्ता राशन

ePDS Himachal : हिमाचल प्रदेश में ‘वन नेशन वन राशनकार्ड’ योजना को पूरी तरह से लागू करने के लिए खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने तैयारियों को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है। इसी कड़ी में बीते शुक्रवार को पांच हजार सस्ते राशन की दुकानों (डिपो) के संचालकों को केंद्रीय खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग के विशेषज्ञों ने वर्चुअल तरीके से प्रशिक्षण दिया है।
ePDS Himachal
ePDS Himachal

ऑनलाइन प्रशिक्षण के दौरान सभी को बताया गया कि किस तरह यह सॉफ्टवेयर काम करेगा और कैसे देश के किसी भी कोने से जारी राशनकार्ड धारक को राशन दिया जाएगा। राशनकार्ड की फोटोकॉपी या मोबाइल में फोटो होने पर भी सिर्फ कार्ड के नंबर की मदद से राशन जारी किया जा सकेगा।

इस दौरान राशन वितरण में गड़बड़ी को रोकने और सही व जरूरतमंद व्यक्ति तक राशन पहुंचाने के लिए अपनाए गए सुरक्षा उपायों के बारे में भी जानकारी दी गई। खाद्य आपूर्ति विभाग के निदेशक आबिद हुसैन सादिक ने बताया कि खाद्य सुरक्षा को लेकर केंद्र सरकार के निर्देश पर राज्य में प्रयास किए जा रहे हैं। इसी क्र्रम में डिपो संचालकों को ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया गया है। 

ePDS Himachal
ePDS Himachal

मार्च 2021 तक योजना से जोड़े जाएंगे उपभोक्ता 
केंद्र सरकार ने मार्च 2021 तक हिमाचल प्रदेश समेत देशभर में इस योजना से सभी कार्डधारक उपभोक्ताओं को जोड़ने का लक्ष्य रखा है। योजना के तहत देश के किसी भी हिस्से में उपभोक्ता सस्ता राशन आसानी से ले सकेंगे।

शिमला से दिखेगा अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन, 400 किमी ऊपर अंतरिक्ष में मूली उगा रहे वैज्ञानिक

CoronaVirus : 5 राज्यों में लौटा Corona; देश में फिर बढ़ने लगा संक्रमण, 7 दिन से नए मामलों में आई तेजी

Join facebook page

Leave a Reply

Top