Latest Posts

Coronavirus : New variant IHU found in France, another danger knock after Omicron creating ruckus

Coronavirus Updates

फ्रांस में मिला नया वेरिएंट आईएचयू, कोहराम मचा रहे ओमिक्रॉन के बाद एक और खतरे की दस्तक

दुनिया में कोहराम मचा रहे ओमिक्रॉन वेरिएंट के बाद अब कोरोना का नया वेरिएंट सामने आया है। फ्रांसीसी वैज्ञानिकों ने इस नए वेरिएंट को डिटेक्ट किया है। इसकी उत्पत्ति का केड्डद्र मध्य अफ्रीकी देश कैमरून माना जा रहा है। इसे अस्थायी तौर पर आईएचयू नाम दिया गया है। आईएचयू दुनिया में ऐसे वक्त आया है, जब दुनिया में पहले ही ओमिक्रॉन स्ट्रेन तबाही मचा रहा है।

Coronavirus Updates
Coronavirus Updates

स्टडी के मुताबिक, इस वेरिएंट का पहला मरीज वैक्सीनेटिड वयस्क था, जो कैमरून की ट्रिप से फ्रांस लौटा था। लौटने के तीन दिन बाद उसे हल्की सांस संबंधी तकलीफ शुरू हुई। मध्य-नवंबर में उसके सैंपल लिए गए, जिसमें सामने आया कि संक्रमण जिस वायरस के कारण हुआ वह उस वक्त मौजूद डेल्टा वेरिएंट के पैटर्न से मेल नहीं खा रहा था। बाद में मिले ओमिक्रॉन वेरिएंट से भी सैंपल मैच नहीं हुआ।

वैज्ञानिकों के मुताबिक, इस वेरिएंट ने फ्रांस में 12 लोगों को संक्रमित किया है। इस वेरिएंट में 46 म्यूटेशंस और 37 डिलीशन मिले हैं। डिलीशन भी एक तरीके का म्यूटेशन है, जिसमें जेनेटिक मटेरियल घट जाता है। फ्रांस के मार्सिएल शहर में आईएचयू मेडिटेरिनियन इंफेक्शन इंस्टीच्यूट के फिलिप कोलसन ने बताया कि दक्षिणी फ्रांस की एक ही लोकेशन पर रहने वाले 12 कोरोना मरीजों के सैंपल्स को म्यूटेशन की जांच के लिए भेजा गया था।

Coronavirus Updates
Coronavirus Updates

इन सैंपल्स में एक नया कॉम्बिनेशन देखने को मिला। उन्होंने कहा कि अभी इन 12 केसेस के आधार पर इस आईएचयू वेरिएंट के वायरोलॉजिकल, एपिडेमियोलॉजिकल या क्लीनिकल फीचर के बारे में कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी। यानी इतनी जल्दी नहीं कहा जा सकता कि वायरस कैसा बर्ताव करेगा।

Follow Facebook Page

 

error: Content is protected !!