तीन किलोमीटर पर सस्ता राशन, सरकार जनता की डिमांड वाले क्षेत्रों में खोलेगी सब-डिपो

राज्य में अब हर तीन किलोमीटर की दूरी पर सस्ते राशन का सब-डिपो खुलेगा। इसके लिए कवायद तेज हो गई है। सब-डिपो के खुल जाने से लोगों को अब राशन लेने के लिए कई किलोमीटर दूर नहीं जाना होगा।

जिस हिसाब से सरकार के पास लोगों की डिमांड आएगी, उसके बाद उस क्षेत्र में सब-डिपो खोला जाएगा। इसके लिए 200 से 250 राशन कार्ड होना जरूरी है, ताकि ये डिपो बेहतर तरीके से चलते रहें और इसे बंद करने की नौबत नहीं आए। इन राशन के सब-डिपो को खोलने के लिए सरकार नियमों में भी छूट देगी, ताकि इन्हें खोलते समय किसी तरह की दिक्कत न आए।

सस्ता राशन
सस्ता राशन

राज्य में अभी भी ऐसे कई इलाके हैं जहां पर लोगोें को राशन लेने के लिए कई किलोमीटर दूर जाना पड़ता है। कई बार लोगों की मांग भी होती है कि उनके इलाके में डिपो खोले जाएं, लेकिन राशनकार्डों की संख्या और नियम कड़े होने से आसानी से डिपो खुल नहीं पाते थे, जबकि सरकार के पास ऐसी भी शिकायतें आती थी एक डिपो के पास दो से तीन हजार कार्ड हैं।

ऐसे में राशन लेने के लिए भी उन्हें दो से तीन बार जाना पड़ता है, जबकि कई बार तो राशन भी खत्म हो जाता है। ऐसे में अगले महीने ही राशन मिल पाता है। सबसे ज्यादा दिक्कतें ग्रामीण क्षेत्रों में आती है। जहां पर समय पर राशन ग्रामीणों तक नहीं मिल पाता।

लाखों स्कूल छात्रों को मिलेगी पहचान; अपडेट होंगे आधार कार्ड, पहली अप्रैल से शिक्षा विभाग शुरू करेगा प्रक्रिया

महिला ने ठगा रिटायर्ड आर्मी ऑफिसर, मतियाना के अधिकारी को लगाया छह लाख 45 हजार का चूना, मामला दर्ज

Leave a Reply

Top