चैत्र नवरात्र प्रारंभ, मंदिर के गर्भ गृह में जाकर दर्शन कर सकेंगे श्रद्धालु

चैत्र नवरात्र आज से शुरू हो रहे है। इस बीच श्रद्धालु मंदिर के गर्भ गृह में जाकर दर्शन कर सकेंगे। यही नहीं सुबह 6 बजे से शाम 10 बजे तक मंदिर खुला रहेगा। हालांकि रजिस्ट्रेशन के बाद ही श्रद्धालु दर्शन कर पाएंगे। इस बारे मंदिर अधिकारी निर्मल ने जानकारी देते हुए बताया कि बस स्टैंड के पास पार्किंग स्थल पर मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं की रजिस्ट्री की जाएगी।

एक पर्ची साथ ने दी जाएगी उस पर्ची के आधार पर ही मंदिर में दर्शन कर पाएंगे। स्वास्थ्य विभाग की तरफ  से थर्मल स्कैनिंग की जाएगी। मंदिर अधिकारी ने यह भी बताया कि फिलहाल तो मंदिर के गर्भगृह में श्रद्धालु जा सकते हैं, लेकिन अगर श्रद्धालुओं कि तादाद बढ़ती है तो इस पर विचार किया जा सकता है। लंगर सेवाएं बंद रहेंगी। ढोल नगाड़ों पर पूर्ण प्रतिबंध है।

सोशल डिस्टैंसिंग का पूरा ख्याल रखा जाएगा। मंदिर परिसर को दिन में 2-3 बार सैनिटाइज्ड किया जाएगा। देश में कोरोना की दूसरी लहर के बीच प्रदेश में भी संक्रमितों का आंकड़ा बढ़ने से सरकार द्वारा 16 अप्रैल के  बाद नियमों में बदलाव व सख्ती बढ़ाने के चलते 16 के बाद श्रद्धालुओं कि संख्या में कमी आ सकती है, क्योंकि कोविड रिपोर्ट लाने के लिए जिस तरह से सरकार के आदेश जारी हुए हैं उसके चलते कमी आ सकती है।

सबसे ज्यादा संख्या साथ लगते प्रदेश पंजाब राज्य से श्रद्धालुओं की होती है। लेकिन पहले तीन दिन खड़ी भीड़ उमडऩे की उम्मीद की जा रही है, जिसके चलते प्रशासन को कड़ी मेहनत करनी पड़ सकती है। पुलिस प्रशासन ने आज सभी होटल मालिकों और धर्मशाला के मालिकों से जाकर बात की और निर्देश दिए कि 16 अप्रैल से को भी बाहर से आकर रुकता है उसकी कॉविड नैगेटिव रिपोर्ट देने के बाद ही रूम दिया जाए।

Leave a Reply

Top