Accurate weather: हिमाचल में आज से मिलना शुरू होगा मौसम का सटीक पूर्वानुमान

Accurate weather: हिमाचल प्रदेश में शुक्रवार से मौसम का सटीक पूर्वानुमान मिलना शुरू हो जाएगा। शिमला से सटे कुफरी में प्रदेश के पहले डोपलर वैदर रडार का शुक्रवार को नई दिल्ली से केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन वर्चुअल माध्यम से शुभारंभ करेंगे।

Accurate weather
Weather raddar

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर बतौर विशेष अतिथि मौजूद रहेंगे। अभी तक पटियाला के रडार से ही प्रदेश में मौसम का पूर्वानुमान तय होता था। प्रदेश में ही यह सुविधा मिलने से मौसम विज्ञान केंद्र शिमला को बड़ी मदद मिलेगी। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक डॉ. मनमोहन सिंह ने बताया कि इंटिग्रेटिड हिमालयन प्रोजेक्ट के तहत यह रडार स्थापित किया गया है।

Accurate weather

कुफरी में स्थापित किया डोपलर वैदर रडार सौ किलोमीटर के रेडियस का एरियल डिस्टेंस कवर करेगा। कुछ देर बाद मौसम में आने वाले बदलाव की भी जानकारी जल्द मिलेगी। बारिश, बर्फबारी, अंधड़, ओलावृष्टि और बिजली गरजने की सटीक जानकारी मिलेगी। यह रडार चौबीस घंटे काम करेगा।

Accurate weather

आधुनिक तकनीक से युक्त यह रडार पूरी तरह कंप्यूटरीकृत है। इससे डिजिटल और पिक्चर के माध्यम से जानकारी प्राप्त होगी। डॉ. मनमोहन सिंह ने बताया कि बादलों की दिशा और उनमें पानी की मात्रा की जानकारी देने का काम भी रडार करेगा।

अभी तक यही बताया जाता था कि किस जिले में बारिश-बर्फबारी होगी, लेकिन अब जिले में किस जगह बादल बरसेंगे, यह भी बताया जा सकेगा। बताया कि शुक्रवार से कुफरी का डोपलर वैदर रडार आधिकारिक तौर पर काम करना शुरू कर देगा।

Special Marriage Act : शादी के लिए 30 दिन का कानूनी नोटिस जरूरी नहीं, हाईकोर्ट ने कहा वैकल्पिक हो

Join facebook page

 

Leave a Reply

Top