Keen Sword Battle Practice 2022

Thumbnail 1668843639858

संयुक्त सैन्य अभ्यास ( joint military exercise ) कीन स्वॉर्ड (Keen Sword) इस वर्ष 10 से 19 नवंबर तक आयोजित किया जा रहा है।

कीन स्वॉर्ड (Keen Sword)

  • कीन स्वॉर्ड अभ्यास अमेरिकी सेना और जापान सेल्फ-डिफेंस फोर्स के बीच एक संयुक्त और द्विपक्षीय क्षेत्र प्रशिक्षण अभ्यास है।
  • यह जापान और अमेरिका के सैन्य कर्मियों के बीच तैयारियों और अंतर-क्षमता को बढ़ावा देने के लिए दो साल में एक बार आयोजित किया जाता है।
  • यह द्विवार्षिक अभ्यास 1986 से आयोजित किया जा रहा है।
  • यह अभ्यास अमेरिकी सेना और JSDF को यथार्थवादी परिदृश्यों में विभिन्न मिशन क्षेत्रों में एक साथ प्रशिक्षित करने का अवसर प्रदान करता है।
  • इसका अंतिम लक्ष्य क्षेत्र में बढ़ती चीनी आक्रामकता के बीच विश्वसनीय प्रतिरोध का निर्माण करना है।

कीन स्वॉर्ड 2023

Keen Sword Battle Practice 2022
Keen Sword Battle Practice 2022

दो सप्ताह तक चलने वाला यह अभ्यास जापान के दक्षिण-पश्चिम में स्थित तोकुनोशिमा द्वीप के आसपास आयोजित किया गया था। इसमें JSDF के 26,000 कर्मियों और अमेरिकी सेना के अन्य 10,000 कर्मियों की भागीदारी शामिल है। सैन्य अभ्यास में ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और ब्रिटेन के कुल 4 युद्धपोत और 2 हवाई जहाजों ने भी हिस्सा लिया।

इस अभ्यास में कई एंटी-सबमरीन वारफेयर और सरफेस गनरी इवेंट शामिल हैं जो प्रशांत भागीदारों को अपनी संयुक्त और अग्रिम बहुपक्षीय रणनीति में सुधार करने में मदद करेंगे। यह बैलिस्टिक मिसाइलों और अंतरिक्ष और साइबर स्पेस में संचालन जैसे नए खतरों का जवाब देने पर भी ध्यान केंद्रित करता है।

 अभ्यास क्यों है महत्वपूर्ण ?

Keen Sword Battle Practice 2022
Keen Sword Battle Practice 2022

यह अभ्यास जापान के पड़ोसी देश ताइवान के पास चीनी सेना की बढ़ती उपस्थिति के बीच हुआ है। इसके अलावा, चीनी जहाज इंडो-पैसिफिक में सेनकाकू द्वीप के करीब जापानी क्षेत्रीय जल में लगातार घुसपैठ कर रहे हैं। सेनकाकू द्वीप पूर्वी चीन सागर में जापानी नियंत्रित, निर्जन द्वीप हैं। चीन फिलहाल दावा कर रहा है कि ये द्वीप उसके क्षेत्र का हिस्सा हैं।

Global Media Congress : अबू धाबी में आयोजित की गई ग्लोबल मीडिया कांग्रेस

Today Top 5 Important Current Affairs

आठ अरब का दिन – Eight Billion Days

Follow Facebook Page