NSS unit started in 150 schools of Himachal, budget will be released after getting grant from center

NSS unit

केंद्र से स्वीकृति मिलने के बाद शिक्षा विभाग ने राज्य के 150 सरकारी स्कूलों में एनएसएस यूनिट शुरू कर दी है। अब इन स्कूलों में भी एनएसएस गतिविधियां करवाई जाएंगी। हर जिले के 10 से 12 स्कूलों में यह नई यूनिट शुरू की गई है। विभाग की मानें तो इन स्कूलों को केंद्र से ग्रांट आने के बाद ही बजट जारी किया जाएगा।

NSS unit
NSS unit

इस बार केंद्र ने प्रदेश का एनएसएस बजट बढ़ाया है। इसके तहत नियमित गतिविधियों के लिए अब संस्थानों को 25 हजार की जगह 45 हजार की ग्रांट दी जाएगी और विशेष अभियान के लिए 22500 रुपए की जगह 35 हजार ग्रांट मिलेगी। प्रदेश में अब 950 स्कूलों में एनएसएस यूनिट है।

 

केंद्र ने मंजूर की हैं एनएसएस की 162 नई यूनिट

NSS unit
NSS unit himachal

बता दें कि केंद्र सरकार के युवा सेवाएं एवं खेल मंत्रालय ने प्रदेश के लिए एनएसएस की 162 नई यूनिट मंजूर की हैं। इसके बाद शिक्षा विभाग ने इन यूनिट्स का स्कूलों, काॅलेजों और विश्वविद्यालय में डिस्ट्रीब्यूशन कर दिया है। इस दौरान काॅलेजों और विश्वविद्यालयों में 87 यूनिट और 75 यूनिट स्कूलों को दी गई हैं। विभाग ने एक यूनिट को 2 स्कूल में बांटा है, ऐसे में 150 स्कूलों में एनएसएस यूनिट दी गई है। एक स्कूल में 50 विद्यार्थियों को इससे जोड़ा जाएगा।

NSS unit
NSS unit

प्रदेश के स्कूलों में अभी लगभग 800 एनएसएस यूनिट हैं, जिनमें 70 हजार विद्यार्थी इनरोल हैं। नए यूनिट के शुरू होने से स्कूल व काॅलेज में करीब 16200 विद्यार्थी इसमें शमिल हो पाएंगे।

Follow Facebook Page

History of Himachal Maurya Period