Himachal Cabinet Decisions

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में बुधवार को हुई कैबिनेट बैठक में कई अहम फैसले लिए गए। कैबिनेट में राशन डिपो होल्डरों को राज्य विशेष अनुदान का सामान बेचने पर चार फीसदी कमीशन देने को भी मंजूरी दी गई।

 

पहले चीनी, तेल, दालों पर तीन फीसदी कमीशन मिलती थी, जिसे एक फीसदी बढ़ाया है। इसके अलावा इन्हें अब एक क्विंटल चीनी बेचने पर 50 रुपये मिलेंगे। इससे पहले 7.57 रुपये दिए जा रहे थे। प्रदेश में हर घर में तिरंगा लगाने के मामले में भी कैबिनेट की बैठक में मंथन हुआ।

Himachal Cabinet
Himachal Cabinet

अधिकारियों ने कैबिनेट को जानकारी दी कि राज्य में 10 लाख झंडे पहुंच गए हैं। कुल 17 लाख झंडे लगाए जाने हैं। बैठक में बागवानों को राहत देते हुए एक अप्रैल 2022 से एचपीएमसी या खुले बाजार से खरीदी गई पैकेजिंग सामग्री कार्टन और ट्रे पर छह प्रतिशत सब्सिडी की प्रतिपूर्ति के लिए कार्योत्तर स्वीकृति दी। ये आदेश पहले ही लागू हो गए थे, इसलिए कैबिनेट ने इसे पोस्ट फैक्टो मंजूरी दी है।

 

राज्य में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत विभिन्न श्रेणियों के 320 पदों को अनुबंध आधार पर भरने का भी निर्णय लिया है। इनमें डॉक्टर, नर्स, फार्मासिस्ट, लिपिक स्टाफ आदि शामिल है। इसके अलावा डॉक्टरों के जो अन्य 500 पद भरे जाने हैं, उनमें से 300 पद अटल मेडिकल विश्वविद्यालय नेरचौक लिखित परीक्षा लेकर भरेगा। वहीं, 200 पद राज्य लोक सेवा आयोग के माध्यम से भरे जा रहे हैं।

 

नए खुलने वाले तीन कॉलेजों के लिए विभिन्न श्रेणियों के 16 पद और बनीखेत कॉलेज में विभिन्न श्रेणियों के 12 पद भरने को स्वीकृति दी गई।

HP CABINET
HP CABINET

पांच पीएससी बनेंगे सीएचसी, आयुर्वेदिक केंद्र खोलने की मंजूरी

मंत्रिमंडल ने पांच पीएचसी को स्तरोन्नत कर सीएचसी बनाया है। कई अन्य स्वास्थ्य और आयुर्वेेदिक स्वास्थ्य केंद्रों को खोलने का भी फैसला लिया गया है। बुधवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में इस बारे में कई अहम निर्णय लिए गए। इनमें कैबिनेट ने बिलासपुर तहसील घुमारवीं के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हटवाड़ को दस बिस्तर क्षमता के स्वास्थ्य संस्थान में स्तरोन्नत करने का निर्णय लिया।

 

इसके अलावा पीएचसी मलोखर को सीएचसी में स्तरोन्नत करने के साथ तीन पदों को भरने, किन्नौर जिला की तहसील कल्पा के पांगी में पीएचसी और इस संस्थान के लिए तीन पदों को सृजित कर भरने, मंडी जिला की तहसील थुनाग के शिकावरी में पीएचसी केंद्र खोलने के साथ-साथ तीन पदों को सृजित कर भरने और बिलासपुर जिला में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भाखड़ा को सीएचसी में स्तरोन्नत कर चार पदों को सृजित कर भरने का फैसला लिया गया।

 

प्राइमरी स्कूल खुलेंगे  

मंत्रिमंडल ने शैक्षणिक खंड कुल्लू एक के तहत कियाणी, चिंतपूर्णी विधानसभा क्षेत्र के गांव कुठेड़ा बेला और गांव कैंट में नए प्राथमिक विद्यालय खोलने को स्वीकृति दी गई। कसौली विधानसभा क्षेत्र के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों चेवा, कांडा, गइघाट और कक्कड़हट्टी में वाणिज्य कक्षाएं और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों प्राथा, भोजनगर और कोटबेजा में विज्ञान की कक्षाएं शुरू करने का फैसला लिया गया। इन शिक्षण संस्थानों के लिए विभिन्न श्रेणियों के 16 पद सृजित करने को स्वीकृति दी गई।

 

 

जल शक्ति  व  अग्निशमन विभाग

Himachal Cabinet Meeting
Himachal Cabinet Meeting

 मंत्रिमंडल ने बिलासपुर जिले के झंडूता विधानसभा क्षेत्र के तहत जल शक्ति मंडल झंडूता के  तलाई में नया उपमंडल खोलने का फैसला लिया है। इसके लिए विभिन्न श्रेणियों के 4 पद सृजित कर भरने को स्वीकृति दी गई।

 

जल शक्ति मंडल घुमारवीं के बहेड़ में कनिष्ठ अभियंता अनुभाग और कपाहड़ा में एक अनुभाग खोलने के साथ विभिन्न श्रेणियों के 8 पद सृजित कर भरने को स्वीकृति दी। मंत्रिमंडल ने कांगड़ा जिले के जल शक्ति मंडल नगरोटा बगवां के कंडी में नया अनुभाग खोलने और 4 पद सृजित कर इन्हें भरने को भी स्वीकृति दी।

 

सोलन के कसौली विधानसभा क्षेत्र के धर्मपुर में जल शक्ति विभाग का नया मंडल कार्यालय खोलने और विभिन्न श्रेणियों के 13 पद सृजित कर भरने को स्वीकृति दी है।  कांगड़ा जिला के शाहपुर में नया उप अग्निशमन केंद्र खोलने और विभिन्न श्रेणियों के 23 पद सृजित कर भरने के अलावा इस उप-अग्निशमन केंर्द्र के लिए 3 दमकल वाहन खरीदने को भी स्वीकृति प्रदान की।

शहीदों के सम्मान में स्कूलों के नाम बदले

HP CABINET
HP CABINET

बैठक में शहीदों के सम्मान में स्कूलों के नाम बदलने का निर्णय लिया गया है। सिरमौर जिले में शहीद कमल कांत मेमोरियल राजकीय उच्च पाठशाला कोटरी ब्यास, शहीद रविंद्र सिंह चौहान राजकीय उच्च पाठशाला सुनोग, शहीद सोहन सिंह मेमोरियल राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मानपुर देवरा और शहीद राजेंद्र सिंह मेमोरियल राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बानौर करने पर सहमति बनी।

ये स्कूल अपग्रेड किए

कैबिनेट ने शाहपुर विधानसभा क्षेत्र की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला घरोह में वाणिज्य कक्षाएं, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बोह एवं राजोल में विज्ञान (नॉन मेडिकल) की कक्षाएं शुरू करने तथा आवश्यक पद सृजित कर भरने को स्वीकृति दी।

 

चंबा जिले के राजकीय उच्च विद्यालय सरार, पुखरी, कदेड़, रान, भराड़ा और कांडला, मंडी जिले के राजकीय उच्च विद्यालय मंजखेतर, कांगड़ा जिले के राजकीय उच्च विद्यालय गगवाल और हमीरपुर में राजकीय उच्च विद्यालय पनसाई को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में स्तरोन्नत करने का फैसला लिया। चंबा जिले में राजकीय माध्यमिक विद्यालय झौरा, प्रियुंगल, करोरी, मंगली, अनियुंडा, सारंगेर, औला और बिहाली को राजकीय उच्च विद्यालय, कांगड़ा के राजकीय माध्यमिक विद्यालय राजा खास, मंडी जिला के राजकीय माध्यमिक विद्यालय पंजोल, को राजकीय उच्च विद्यालयों में स्तरोन्नत करने एवं इन संस्थानों में आवश्यक पदों को सृजित कर भरने का निर्णय लिया गया।

 

Follow Facebook Page

Indian Army SSC Tech recruitment 2022

PDIL Recruitment 2022 – Apply Online for 132 Diploma & Degree Engineer Posts

error: Content is protected !!