Appointments : दिवाली के बाद होंगी 1800 नियुक्तियां, चुनाव आचार संहिता के कारण अटकी है नियुक्तियां

हिमाचल में सरकारी विभागों मेें करीब 1800 पदों पर दिवाली के बाद नियुक्तियां होने वाली हैं। इनमें करीब 1000 पटवारी, 565 कंडक्टर और 200 आयुर्वेद फार्मासिस्टों को नौकरी मिलनी है। सभी की नियुक्तियां चुनाव आचार संहिता के कारण प्रभावित हुई थीं। कंडक्टर और फार्मासिस्ट हमीरपुर आयोग से परीक्षा पास कर चुके हैं और पटवारियों की ट्रेनिंग भी पूरी हो गई है। इन सभी को केवल नियुक्ति का इंतजार है।

 

हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर ने पोस्ट कोड 762 के तहत एचआरटीसी कंडक्टर भर्ती परीक्षा ली थी। इसमें मेरिट के आधार पर 565 अभ्यर्थियों का चयन हुआ है, जबकि रिक्तियां 568 पदों की थी। कुछ आरक्षित वर्गों के पदों पर कैंडिडेट ही नहीं मिल पाए थे।

18 अक्तूबर, 2020 को लिखित परीक्षा हुई थी, लेकिन रिजल्ट घोषित होने के बावजूद नियुक्ति उपचुनाव के कारण अटक गई। चूंकि चुनाव आयोग ने केवल रेगुलराइजेशन और प्रोमोशन के मामले ही मंजूरी के लिए भेजने को कहा था, इसलिए नई नियुक्ति के कारण ये केस रुक गया था। पटवारियों को लेकर ट्रेनिंग जोगिंद्रनगर संस्थान में पूरी हो गई है, लेकिन इनका रिजल्ट अभी घोषित नहीं हुआ है।

 माना जा रहा है कि करीब 1000 पटवारियों को नियुक्ति मिल जाएगी। जो परीक्षा पास नहीं कर पाएंगे उन्हें दोबारा परीक्षा का मौका मिलेगा। जो पास होंगे, उनमें से वेकैंसी के हिसाब से नौकरी मिल जाएगी। इनकी नियुक्ति भी कोड ऑफ  कंडक्ट के कारण ही प्रभावित हुई थी। आयुर्वेद फार्मासिस्ट में भी प्रक्रिया कुछ ऐसी ही है। यहां 200 पद फार्मासिस्ट के विज्ञापित हुए थे। पहली बार यह भर्ती 50-50 फीसदी के फार्मूले पर हुई।

यानी बैचवाइज भर्ती पहली बार हो रही है। कमीशन वाले आधे पदों का रिजल्ट भी हमीरपुर आयोग से आ गया है, जबकि बैचवाइज वाले पदों में केस हाई कोर्ट गया था, पर स्टे नहीं है। इसलिए ये नियुक्तियां भी जल्द हो जाएंगी। इसलिए तीनों विभागों की नियुक्तियों के कोड आफ  कंडक्ट हटने का इंतजार किया जा रहा है। यह पांच नवंबर तक है और सात नवंबर तक छुट्टियां हैं। आठ नवंबर से शुरू हो रहे सप्ताह में इन नियुक्तियों पर काम शुरू हो जाएगा। 

corona vaccination : सुस्त जिलों की खबर लेंगे पीएम मोदी, घटते टीकाकरण को लेकर बुलाए अफसर

corona vaccination : सुस्त जिलों की खबर लेंगे पीएम मोदी, घटते टीकाकरण को लेकर बुलाए अफसर

Author: बोलता हिमाचल

1 thought on “Appointments : दिवाली के बाद होंगी 1800 नियुक्तियां, चुनाव आचार संहिता के कारण अटकी है नियुक्तियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *