विधानसभा सत्र : हिमाचल में 3 वर्षों में अपहरण के 1211 मामले दर्ज : मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर

हिमाचल विधानसभा सत्र : मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश में बीते 3 वर्षों के दौरान अपहरण के 1,211 मामले दर्ज किए गए हैं। उन्होंने विधायक जगत सिंह नेगी की तरफ से पूछे गए प्रश्न के लिखित उत्तर में यह जानकारी दी। इसके तहत अपहरण के 1,086 मामले 18 वर्ष तक के हैं जिनमें से 769 स्कूल जाने वाले बच्चे हैं।

अपहरण के ये मामले 1 जुलाई, 2018 से 1 जुलाई, 2021 के बीच की अवधि के हैं। 18 वर्ष आयु वर्ग में बीबीएन से 61, बिलासपुर से 65, चम्बा से 49, हमीरपुर से 44, कांगड़ा से 158, किन्नौर से 16, कुल्लू से 83, लाहौल-स्पीति से 1, मंडी से 194, शिमला से 205, सिरमौर से 78, सोलन से 80, ऊना से 51 तथा टूरिस्ट टै्रफिक एंड रेलवे से अपहरण का 1 मामला दर्ज किया गया है।

स्कूल जाने वाले बच्चों में बीबीएन से 24, बिलासपुर से 64, चम्बा से 14, हमीरपुर से 12, कांगड़ा से 104, कुल्लू से 48, लाहौल-स्पीति से 1, मंडी से 155, शिमला से 197, सिरमौर से 37, सोलन से 62 और ऊना से 51 मामले दर्ज किए गए हैं। 

 

ईको टूरिज्म के लिए तैयार किया जा रहा मास्टर प्लान 

विधायक अनिरुद्ध सिंह की तरफ से पूछे गए प्रश्न के लिखित उत्तर में मुख्यमंत्री ने जानकारी दी कि प्रदेश में ईको टूरिज्म के मास्टर प्लान को तैयार किया जा रहा है। यह मास्टर प्लान स्वतंत्र एजैंसी की तरफ से तैयार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यह एजैंसी जिलों में ईको टूरिज्म की संभावनाओं को तलाशेगी जिसके लिए केंद्रीय वन एवं जलवायु परिवर्तन पर्यावरण विभाग को स्वीकृति के लिए भेजा जाएगा।

Himachal Vidhan Sabha Monsoon Session
Himachal VidhanSabha Monsoon Session

उन्होंने कहा कि शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र में ईको टूरिज्म के तहत पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए वन विभाग की ओर से मशोबरा स्थित क्रेगनैनों में नेचर पार्क का निर्माण किया गया है। उन्होंने कहा कि नेचर पार्क के निर्माण पर 1.65 करोड़ रुपए की राशि खर्च की गई है। 

चम्बा में रक्त स्टोर करने वाला रैफ्रिजरेटर खराब : सहजल

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. राजीव सहजल ने कहा कि चम्बा मेडिकल कॉलेज के ब्लड बैंक में 400 यूनिट रक्त को स्टोर करने की क्षमता है। वर्तमान में 200 यूनिट ब्लड स्टोर करने वाला रैफ्रिजरेटर खराब है। उन्होंने कहा कि इसे नवम्बर माह तक ठीक कर दिया जाएगा। उन्होंने यह जानकारी विधायक पवन नैय्यर की तरफ से पूछे गए प्रश्न के उत्तर में दी।

उन्होंने विधायक अर्जुन सिंह की तरफ से पूछे गए एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि ज्वाली में 50 बिस्तरों वाला नया अस्पताल भवन बनना प्रस्तावित है। उन्होंने कहा कि एक्स-रे मशीन का संचालन करने के लिए टैक्नीशियन देने का प्रयास किया जाएगा।

सिहुनी से परौर तक होगा पक्की नालियों का निर्माण

जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने विधायक अरुण कुमार की तरफ से पूछे गए प्रश्न के उत्तर में कहा कि पठानकोट-मंडी फोरलेन नगरोटा बगवां विधानसभा क्षेत्र पैकेज-टू के अंतर्गत सिहुनी से परौर तक आता है। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में राजमार्ग पर पक्की नालियों का निर्माण किया जा रहा है। इससे पहले विधायक अरुण कुमार ने कहा कि सड़क किनारे नालियां न बनने से प्लास्टिक सहित अन्य कचरा लोगों के घरों एवं उपजाऊ जमीन में जा रहा है।

कंगणाधार क्षेत्र में उपलब्ध करवाई सीवरेज व्यवस्था

Suresh bhardwaj MLA
Suresh bhardwaj bjp

शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने विधायक अनिरुद्ध सिंह की तरफ से पूछे गए प्रश्न के उत्तर में कहा कि कसुम्पटी विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत स्मार्ट सिटी कंगणाधार फेज-6 क्षेत्र सीवरेज व्यवस्था से वंचित नहीं है। उन्होंने कहा कि यदि कोई मकान छूटा होगा तो वहां पर भी सीवरेज कनैक्शन उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

तकनीकी शिक्षा मंत्री डॉ. रामलाल मारकंडा ने विधायक पवन कुमार काजल की तरफ से पूछे गए प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा कि तकनीकी शिक्षा विभाग के अंतर्गत चल रहे सभी तकनीकी व व्यावसायिक शिक्षण संस्थाओं में प्रवेश के लिए अन्य पिछड़ा वर्ग को 18 फीसदी आरक्षण दिया गया है। 

Leave a Reply

Top
error: Content is protected !!