विधानसभा सत्र: गोविंद ठाकुर बोले- टीजीटी के नियमितीकरण को हाईकोर्ट में दी चुनौती

शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर ने बताया कि शिक्षा विभाग में 1473 टीजीटी वर्ष 2008 में नियुक्त किए गए थे। वर्ष 1973 के आरएंडपी नियमों के तहत यह भर्ती हुई थी। कोर्ट ने चार अक्तूबर, 2019 को इन शिक्षकों को नियमित करने के आदेश दिए। 140 शिक्षक सेवानिवृत्त भी हो चुके हैं। विभाग ने कोर्ट में पुनर्विचार याचिका दायर की है। मामला कोर्ट में विचाराधीन है। माकपा विधायक राकेश सिंघा ने हिमाचल प्रदेश विधानसभा मानसून सत्र में बुधवार को प्रश्नकाल के दौरान यह मामला उठाया।

चंबा के कई स्कूलों में एक भी नहीं तो कई में अधिक शिक्षक

 विधायक पवन नैय्यर ने चंबा के कई स्कूलों में एक भी शिक्षक नहीं होने और कई स्कूलों में जरूरत से अधिक शिक्षक होने का मामला उठाया। कहा कि चंबा विस क्षेत्र में प्राथमिक एवं माध्यमिक पाठशालाओं में 102 शिक्षकों के पद खाली हैं। कई स्कूलों में एक भी शिक्षक नहीं है। ऐसे स्थानों पर 12वीं कक्षा पास बच्चों को स्कूलों में वैकल्पिक व्यवस्था के तौर पर शिक्षक तैनात किया है, जिन्हें वेतन वह खुद देते हैं।

शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर ने कहा कि जानकारी एकत्र कर ऐसे शिक्षकों को अन्य स्कूलों में भेजा जाएगा। जेबीटी से संबंधित मामला कोर्ट में विचाराधीन है। कोर्ट के आदेश आने के बाद शिक्षकों के पद भरने का प्रयास किया जाएगा। विधायक पवन नैय्यर ने चंबा के कई स्कूलों में एक भी शिक्षक नहीं होने और कई स्कूलों में जरूरत से अधिक शिक्षक होने का मामला उठाया। कहा कि चंबा विस क्षेत्र में प्राथमिक एवं माध्यमिक पाठशालाओं में 102 शिक्षकों के पद खाली हैं।

 

विभाग के नाम भूमि होने पर शुरू होगा अंब नागरिक अस्पताल भवन का निर्माण

शिमला। स्वास्थ्य मंत्री राजीव सैजल ने कहा कि नागरिक अस्पताल अंब के नए भवन का निर्माण स्वास्थ्य विभाग के नाम भूमि स्थानांतरण के बाद होगा। विधायक बलवीर सिंह के सवाल पर मंत्री ने कहा कि लोकनिर्माण विभाग से प्रारंभिक प्राक्कलन प्राप्त होने के बाद आगामी बजट में भवन निर्माण के प्रावधान पर विचार किया जाएगा। विधायक रीता देवी के सवाल पर उन्होंने कहा कि 50 बिस्तरों वाले सिविल अस्पताल इंदौरा में नए भवन का निर्माण कार्य लोक निर्माण विभाग के दिशा-निर्देशों के अनुसार किया जाएगा। विधायक इंद्र सिंह के सवाल पर कहा कि बल्ह विस क्षेत्र में पीएचसी लोहारा के भवन निर्माण के लिए अभी भूमि उपलब्ध नहीं हुई है।

पांगी में जल्द भरा जाएगा बीडीओ का पद : कंवर

ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि विकास खंड पांगी में खंड विकास अधिकारी व पंचायत निरीक्षक के रिक्त पद जल्द भरे जाएंगे। विधायक जियालाल के सवाल पर मंत्री ने बताया कि अभी एसडीएम को खंड विकास अधिकारी का कार्यभार सौंपा गया है।

Leave a Reply

Top
error: Content is protected !!