School News: हिमाचल में जनवरी अंत या फरवरी के पहले सप्ताह में खुल सकते हैं स्कूल

School news : देश के कई राज्यों में स्कूल खुलने के बाद अब हिमाचल सरकार ने भी इस बाबत विचार करना शुरू कर दिया है। प्रदेश के विद्यार्थियों के साथ हुए संवाद के बाद मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने विभागीय अधिकारियों को स्कूल खोलने की संभावनाओं पर विचार करने के निर्देश दिए हैं।

School
Demo image school

बोर्ड की कक्षाएं सबसे पहले शुरू हों, इसके लिए जल्द प्रस्ताव तैयार करने को कहा गया है। बुधवार को वीडियो कांफ्रेंस से मुख्यमंत्री के संवाद में अधिकांश विद्यार्थियों ने स्कूलों को जल्द खोलने की वकालत की। वार्षिक परीक्षाओं को स्कूलों में ही आयोजित करने की मांग की गई।

अभी प्रदेश के स्कूलों में 12 फरवरी तक छुट्टियां घोषित की गई हैं। संभावित है कि जनवरी अंत या फरवरी के पहले सप्ताह से प्रदेश में स्कूल खुल सकते हैं। अधिकांश शिक्षकों की पंचायत चुनाव में ड्यूटी लगी है। 21 जनवरी के बाद शिक्षक इस कार्य से मुक्त हो जाएंगे।

School
Higher education

उल्लेखनीय है कि प्रदेश में बीते साल दो नवंबर से स्कूलों को खोला गया था लेकिन कोरोना संक्रमण के मामले अधिक आने के चलते इन्हें बंद करना पड़ा था। अब कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी आई है। ऐसे में स्कूलों को खोला जा सकता है।

शंकाएं दूर करने, रिवीजन की तैयारी शुरू

विद्यार्थियों के साथ हुए संवाद के बाद शंकाएं दूर करने के लिए सप्ताह में एक दिन विशेष ऑनलाइन सत्र शुरू करने की तैयारी भी शुरू हो गई है। शिक्षा विभाग ने ऑनलाइन शिक्षण सामग्री तैयार करने वाले शिक्षकों के समूह को योजना बनाने के लिए कह दिया है।

School
School image

ऑनलाइन पढ़ाई शुरू होने के समय कई विद्यार्थी मोबाइल फोन या इंटरनेट कनेक्टिविटी नहीं होने के चलते जुड़ नहीं पाए थे। ऐसे में कई विद्यार्थी सिलेबस कवर नहीं कर सके हैं। ऐसे में रिवीजन करवाने के लिए भी योजना बनाई जा रही है। एक सप्ताह के भीतर रिवीजन शुरू हो सकती है।

Join facebook page

Panchayat Election (2021) चुनाव पर खर्च होंगे 17 करोड़, कोविड की सुरक्षा पर लग रहे दो करोड़, प्रिंटिंग का खर्चा अलग से

Panchayati Raj Election : हिमाचल में 3 दिन सार्वजनिक अवकाश की घोषणा

Himachal Cabinet Meeting: चार जिलों में रात्रि कर्फ्यू हटा, कोचिंग कक्षाएं 50 फीसदी क्षमता के साथ लगेंगी, कैबिनेट ने लिया फैसला

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *