HP BREAKING NEWS : हिमाचल आज की 10 बड़ी खबरें

19 अक्तूबर से 10वीं और 12वीं की लगेंगी नियमित कक्षाएं,

(HP BREAKING NEWS TOP 10 NEWS)

HP BREAKING NEWS

शिमला (ब्यूरो): प्रदेश के सरकारी स्कूलों में 19 अक्तूबर से 10वीं और 12वीं की नियमित कक्षाएं लगेंगी। ऐसे में उक्त कक्षाओं के जो विद्यार्थी स्कूल आकर पढ़ाई करना चाहते हैं, उन्हें अभिभावकों का कंसैंट लैटर लेकर स्कूल आना होगा। कंसैंट लैटर के बिना विद्यार्थी को कक्षा में बैठने नहीं दिया जाएगा। हालांकि 9वीं और 11वीं कक्षा के विद्यार्थियों को बुलाने का अभी कोई फैसला नहीं लिया गया है, लेकिन सरकार ने 19 अक्तूबर से बोर्ड कक्षाओं को शुरू करने का फैसला ले लिया है। इस दौरान ऑनलाइन स्टडी भी जारी रहेगी, जो विद्यार्थी घर पर ही रहकर पढऩा चाहते हैं वह ऑनलाइन स्टडी के माध्यम से पढ़ सकते हैं। गौर हो कि बीते दिन हुई ई-पीटीएम में अभिभावक शिक्षक बोर्ड कक्षाओं को शुरू करने की मांग कर रहे थे। इस दौरान विद्यार्थी भी गणित और विज्ञान विषयों को पढऩे के लिए स्कूल आने की सिफारिश कर रहे थे, ऐसे में सरकार ने आने वाले सोमवार से बोर्ड कक्षाएं लगाने का फैसला लिया है।




कोविड-19 से बचाव को लेकर जारी दिशा-निर्देशों की करनी होगी पालना

इस दौरान स्कूलों को विभाग द्वारा एसओपी भी जारी कर दी गई है। ऐसे में स्कूल प्रशासन को कोविड-19 के बचाव को लेकर जारी निर्देशों की पालना करनी होगी। सोशल डिस्टैंसिंग का ध्यान रखना होगा, फूलों के मुख्य गेट पर थर्मल स्कैनिंग ऑक्सीमीटर और सैनिटाइजर की व्यवस्था करनी होगी। यह भी सुनिश्चित करना होगा कि सभी विद्यार्थी मास्क पहनकर स्कूल आएं। इन सभी निर्देशों की स्कूल प्रशासन को पालना करनी होगी।

 

हिमाचल में बड़े आयोजनों को छूट,  धार्मिक, खेलकूद व राजनीतिक कार्यक्रमों में 200 लोगों को अनुमति

शिमला-हिमाचल प्रदेश सरकार ने राज्य में बड़े आयोजनों को लेकर एसओपी जारी कर दी है। प्रदेश में तुरंत प्रभाव से लागू होने वाली नए नियमों के आधार पर अब अनलिमिटेड भीड़ को छूट दे दी गई है। दो गज की दूरी और मास्क के साथ ओपन स्पेस में बड़ी राजनीतिक रैलियों, सांस्कृतिक व धार्मिक आयोजन में असंख्य लोग हिस्सा ले सकते हैं। शुक्रवार को राज्य आपदा प्रबंधन विभाग ने जनरल एसओपी जारी कर सभी वर्गों को राहत दी है। इसके तहत अब इन विल्ट अप एरिया में प्रदेश में सांस्कृतिक, धार्मिक, खेलकूद, राजनीतिक कार्यक्रमों में अधिकतर 200 लोग आ सकेंगे। हालांकि कंटेनमेंट जोन वाली जगहों पर अभी भी पाबंदियां लगाई गई हैं।

इस बीच सख्ती से नियमों का पालन करने के भी निर्देश सरकार की ओर से जारी किए गए हैं, जिसमें कहा गया है कि अगर हॉल में कोई कार्यक्रम आयोजित होता है, तो उसमें कैपेसिटी के आधार पर 50 प्रतिशत लोगों को ही रुकने की अनुमति होगी। इसी तरह अगर खुले में कोई आयोजन होता है, तो उसमे भी अगर एक हजार लोगों के खड़े होने की जगह है, तो उसमें मात्र 500 लोग ही रह सकेंगे। इसके अलावा मंदिरों में पूजा-पाठ रामलीला के आयोजन को लेकर भी सरकार ने छूट दे दी है। हालांकि इसके लिए सरकार ने सख्ती से कहा है की सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ध्यान देना होगा, वहीं सिनेमा व थियेटर आर्टिस्ट को भी आवेदन करने का जिक्र किया गया है।




त्योहारी सीजन को देखते हुए सरकार ने एसओपी में बहुत सी रियायतें तो दे दी हैं, लेकिन गाइडलाइन में साफ किया गया है कि मास्क, सेनेटाइजर, और थर्मल स्कैनिंग अभी भी सख्ती से लागू किया जाए। बता दें कि प्रदेश में सभी प्रकार की खेल गतिविधियों को लेकर भी अनुमति दे दी गई है। हालांकि इस दौरान यह भी कहा गया है कि भीड़-भाड़ और कम जगहों पर किसी भी तरह की खेल गतिविधियों का आयोजन नहीं हो सकता है। इसके अलावा 65 साल से ज्यादा वृद्ध, गर्भवती महिलाएं, 10 साल से छोटे बच्चों को अभी भी भीड़-भाड़ वाले इलाकों में जाने की अनुमति नहीं दी गई है।

टेट में आवेदन करने का पांच तक मौका, 29 नवंबर से परीक्षाएं,

HP BREAKING NEWS

धर्मशाला-हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा आठ विषयों जेबीटी, टीजीटी आर्ट्स, टीजीटी मेडिकल, नॉन मेडीकल, एलटी, शास्त्री, पंजाबी, उर्दू की टैट परीक्षाओं का आयोजन किया जा रहा है। पांच नवबंर तक उम्मीदवारों को आवेदन करने का मौका होगा। जबकि 29 नवंबर से टैट विषयों की परीक्षाएं शुरू कर दी जाएंगी। इसके लिए शिक्षा बोर्ड ने पूरा शैडयूल जारी कर दिया है।

शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष डा. सुरेश कुमार सोनी ने बताया कि अभ्यार्थी 19 अक्तूबर से ऑनलाइन आवेदन करेंगे। पांच नवम्बर ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि है। वहीं विलम्ब शुल्क 300 रुपए के साथ छह से 10 नवम्बर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 11 व 12 नवंबर को ऑनलाइन आवेदनों में सुधार होगा। परीक्षा से चार दिन पहले एडमिट कार्ड डाऊनलोड होंगे। सामान्य वर्ग व इसकी सब कैटागिरी के अभ्यार्थियों के लिए 800 रुपए व एससी,एसटी, ओबीसी, पीएचएच अभ्यार्थियों के लिए 500 रुपए फीस रहेगी। अभ्यार्थियों को ऑनलाइन एप्लीकेशन में पेमेंट गेटवे लिंक पर क्लिक करने उपरांत डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/नेट बेंकिंग के माध्यम से शुल्क जमा करवाना होगा। इसके अतिरिक्त शुल्क किसी अन्य माध्यम से स्वीकृत नहीं होगा। इसके अतिरिक्त बोर्ड कार्यालय अभ्यार्थियों को ऑनलाइन आवेदन करते समय उनके विवरण में हुई त्रुटियों को भी दूर करने का अवसर प्रदान कर रहा है। अभ्यार्थी निर्धारित तिथियों में स्वयं ऑनलाइन प्रोस्पेक्टस में दर्शाए गए दिशानिर्देशों अनुसार शुद्धि कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त अभ्यार्थियों को कैटागिरी व सब कैटागिरी में शुद्धि की अनुमति नहीं है, क्योंकि इसमें एप्लीकेशन फीस प्रभावित होती है। अगर किसी अभ्यार्थी को कैटागिरी व सब कैटागिरी में शुद्धि करवानी हो तो वह बोर्ड कार्यालय में कैटागिरी व सब कैटागिरी में शुद्धि हेतु निर्धारित तिथियों के अंतर्गत ऑफलाइन एप्लीकेशन दे सकता हैं। इसके अतिरिक्त जिन विवरणों में ऑनलाइन शुद्धि के लिए अभ्यार्थियों को अतिरिक्त समय दिया गया है उन विवरणों में किसी भी प्रकार के पत्राचार व ई-मेलों पर विचार नहीं किया जाएगा।




शरद नवरात्र आज से; दुल्हन की तरह सजे मंदिर, मंदिर भक्तों की आवाभगत के लिए तैयार,

शरद नवरात्र शनिवार से शुरू हो रहे हैं, इसके लिए प्रदेश के सारे मंदिर दुल्हन की तरह सज गए हैं। विश्वव विख्यात शक्तिपीठ बजे्रश्वरी देवी कांगड़ा, चामुंडा देवी, मां ज्वालामुखी, मां चिंतपूर्णी, मां नयनादेवी, मां बालासुंदरी के अलावा हर छोटा-बड़ा मंदिर भक्तों की आवाभगत के लिए तैयार है।

कलश स्थापना का शुभ मुहुर्त सुबह 6:27 से 10:13 बजे है। हालांकि सुबह 11:36 से दोपहर 12:24 बजे व दोपहर 2:26 से शाम 4:17 बजे तक कलश स्थापना के मुहुर्त हैं। पहले नवरात्र में स्वार्थ सिद्धि का योग बन रहा है, जिसका शुभ प्रभाव देश भर में देखने को मिलेगा। ज्यादातर ज्योतिषाचार्यों ने कहा है कि इस बार के सारे नवरात्र गृह कार्य के लिए बहुत शुभ हैं। इसके अलावा महाभाग्य, सत्कीर्ति व शश नाम के तीन राजयोग में नवरात्र की शुरुआत हो रही है। सूर्य, चंद्रमा और शनि से बनने वाले इन शुभ योगों में नवरात्रि कलश स्थापना होना देश के लिए अति शुभ माना जा रहा है।

हिमाचल में 22 तक मौसम साफ, प्रदेश में कई स्थानों पर खिली रहेगी धूप, पारा चढ़ा,

हिमाचल प्रदेश में आगामी पूरे सप्ताह के दौरान मौसम साफ बना रहेगा। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के तहत प्रदेश में 22 अक्तूबर तक मौसम शुष्क बना रहेगा। शुक्रवार को भी प्रदेश में मौसम साफ बना रहा। मगर दोपहर बाद शीतलहरों के प्रवाह से मैदानी इलाकों के तापमान में बीते रोज के मुकाबले गिरावट रिकॉर्ड की गई है। मौसम विभाग की माने तो प्रदेश में एक सप्ताह के दौरान अगामी कई स्थानों पर धूप खिली रहेगी।




मगर उक्त अवधि के दौरान तापमान में उतार चढ़ाव का सिलसिला जारी रहेगा। राज्य के अधिकतर क्षेत्रों में मौसम साफ बना रहा। दिन के समय चटक धूप खिली रही। मगर दोपहर बाद ठंडी हवाओं का प्रवाह शुरू हो गया था। शीतलहरों के प्रवाह से मैदानी इलाकों के तापमान में बीते रोज के मुकाबले गिरावट आंकी गई है। ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर व चम्बा के तापमान में बीते रोज के मुकाबले एक डिग्री तक की गिरावट रिकॉर्ड की गई है।

दर्दनाक हादसा : कार के खाई में गिरने से एक की मौत, 4 घायल,

HP BREAKING NEWS

चम्बा जिला के भरमौर क्षेत्र के दुनाली-ढाला मार्ग पर एक कार दुर्घटनाग्रस्त हो गई। हादसे में कार सवार एक व्यक्ति की मौत हो गई जबकि 4 अन्य लोगों को मामूली चोटें आई हैं। मृतक की पहचान पप्पू पुत्र रत्न चंद निवासी गांव गुवाड़ी ग्राम पंचायत गैहरा के रूप में हुई है। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। जानकारी के अनुसार शुक्रवार देर शाम 5 लोग कार में सवार होकर दुनाली से ढाला की ओर जा रहे थे कि रास्ते अचानक कार अनियंत्रित होकर सड़क से नीचे लुढ़क गई।




हादसे में एक व्यक्ति की मौत हो गई। आसपास के लोग मौके पर पहुंचे और राहत एवं बचाव कार्य शुरू किया। इसी बीच सूचना मिलते ही पुलिस दल भी मौके पर पहुंचा। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए मेडिकल कॉलेज चम्बा भिजवा दिया है। उधर, एसपी एस. अरुल कुमार ने बताया कि पुलिस मुकद्दमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

 

टिप्पर ने कुचले दो युवक, गुस्साए लोगों ने शव सड़क में रख किया चक्का जाम,

HP BREAKING NEWS

हरोली उपमंडल के पालकवाह चौक पर शुक्रवार सुबह टिप्पर ने बाइक सवार दो युवक कुचल दिए। गुस्साए लोगों ने मौके पर शव रखकर चक्का जाम कर दिया और नारेबाजी की। मौके पर पहुंचे एसपी ऊना अर्जित सेन ठाकुर ने मामला शांत करवाया। पुलिस केस दर्ज कर जांच में जुट गई है। शुक्रवार सुबह प्रवासी दोनों युवक बाइक पर सवार होकर पालकवाह चौक के समीप से गुजर रहे थे। इसी दौरान पंजाब नंबर के टिपर की बाइक के साथ टक्कर हो गई।

टिप्पर की चपेट में आने से बाइक सवार दोनों युवकों की मौके पर मौत हो गई। जिसके बाद गुस्साए परिजनों और ग्रामीणों ने हरोली-टाहलीवाल रोड को जाम कर दिया। जाम की सूचना मिलते ही एसपी ऊना अर्जित सेन ठाकुर ने मौके पर पहुंचे और उन्होंने ग्रामीणों को समझा-बुझाकर जाम खुलवाया। दोनों मृतक युवक प्रवासी मजदूर थे।

मृतकों की पहचान उत्तर प्रदेश के बदायूं जिला के बलगांव निवासी 18 वर्षीय सुखविंद्र सिंह और बदायूं जिला के घासीकट निवासी 22 वर्षीय गोविंद कुमार के रूप में कई गई है। मृतकों की शिनाख्त करना तक मुश्किल हो रहा था।

वहीं, डीएसपी हरोली अनिल मेहता ने बताया कि पुलिस मामले की जांच कर रही है। टिप्पर चालक के खिलाफ केस दर्ज कर उसे हिरासत में ले लिया है। उन्होंने कहा कि पुलिस ने टिप्पर को भी जब्त कर आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है।

सेना के जवान समेत दो कोरोना मरीजों की मौत, प्रदेशभर में 224 संक्रमित,

HP BREAKING NEWS

हिमाचल प्रदेश में शुक्रवार को सेना के जवान समेत दो कोरोना मरीजों की मौत हुई है। प्रदेशभर में 224 कोरोना पॉजिटिव मामले आए हैं। नालागढ़ का रहने वाला कोरोना संक्रमित 28 वर्षीय सेना का जवान सोलन से शिमला के आईजीएमसी अस्पताल रेफर किया गया था। शुक्रवार को जवान ने दम तोड़ दिया। उक्त जवान शुगर से भी ग्रसित था।

लाल बहादुर शास्त्री मेडिकल कॉलेज एवं कोविड अस्पताल नेरचौक में हमीरपुर जिला के भोरंज तहसील निवासी 50 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई। उन्हें अस्थमा की शिकायत थी और बीते 13 अक्तूबर को हमीरपुर से नेरचौक मेडिकल कॉलेज रेफर किया गया था। वीरवार को वेंटिलेटर पर रखा गया। लेकिन उसकी जान नहीं बचाई जा सकी।




संक्रमित को सांस लेने में दिक्कत और अस्थमा की शिकायत थी। किन्नौर जिले में पूह खंड के लियो गांव में 24 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। प्रशासन ने पूरा लियो गांव को सील करके कंटेंनमेट जोन घोषित कर दिया है। जिलाधीश गोपाल चंद ने बताया कि इन पॉजिटिव केसों में एक डॉक्टर है जो हांगो में तैनात है, उनका भी संपर्क लियो गांव में एक व्यक्ति से हुआ था जिसकी कोरोना की वजह से मौत हुई थी।

वह बाद में हांगो गए थे। इस रिपोर्ट के आने के बाद हांगो गांव को भी कंटेनमेंट जोन बनाया गया है। मंडी जिले में प्रोबेशनर आईपीएस भी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। मंडी 43, कुल्लू 34, शिमला 25, कांगड़ा 20, हमीरपुर 7, सोलन 17, ऊना 3, किन्नौर 24, सिरमौर 8, चंबा 14, बिलासपुर 24 और लाहौल स्पीति में 5 मामले आए हैं।

सफाई कर्मचारियों से बदसलूकी के बाद धरना प्रदर्शन, कूड़े के ढेर लगा किया पांच घंटे चक्का जाम,

HP BREAKING NEWS

सोलन शहर में एक रसूखदार व्यक्ति के लोगों की ओर से नप के सफाई कर्मियों से हाथापाई और बदसलूकी करने के बाद जमकर हंगामा हो गया। इसके बाद गुस्साए सफाई कर्मियों ने कूड़े की तीन गाड़ियां भरकर डीसी दफ्तर चौक पर कूड़े का ढेर लगाकर पांच घंटे तक चक्का जाम कर दिया। शुक्रवार सुबह ही सैकड़ों सफाई कर्मी धरने पर बैठ गए। पुलिस और प्रशासन बेबस नजर आया। डीएसपी योगेश शर्मा टीम के साथ पहुंचे।




पुलिस के समझाने पर भी सफाई कर्मी नहीं माने। नप के कार्यकारी अधिकारी, अध्यक्ष देवेंद्र ठाकुर सहित पूरी टीम ने सफाई कर्मियों को समझाने का प्रयास किया गया, लेकिन वे आरोपियों से माफी मांगने की बात पर अड़े रहे और फिर कूड़े से भरी बोरियों से कचरा हर तरफ फैला दिया। महिला सफाई कर्मी भी हाथ में झाड़ू लेकर बाईपास जाने वाले मार्ग पर वाहनों को रोकने के लिए खड़ी हो गईं। शुक्रवार सुबह हाईकोर्ट के आदेशानुसार सफाई कर्मी होर्डिंग हटाने पहुंचे तो शहर के नामी व्यक्ति के कुछ लोगों ने उनसे हाथापाई कर दी।

इसके बाद सफाई कर्मियों को जान बचाकर भागना पड़ा। जब कर्मी नप कार्यालय पहुंचे तो कुछ लोग डंडों से भरी गाड़ी लेकर कार्यालय में पहुंच गए। सुरक्षा के लिए कर्मियों को कमरे में बंद करना पड़ा। इसके बाद गुस्साए कर्मी गुंडागर्दी करने वाले व्यक्ति के खिलाफ धरने पर बैठ गए। साथ ही व्यक्ति को चौक पर बुलाकर माफी मांगने की बात कहते रहे। वाल्मीकि वर्ग सुधार समिति के प्रधान प्रेम चंद मट्टू ने कहा कि समुदाय के साथ हर जगह अन्याय किया जा रहा है। उन्होंने आरोपी को कर्मियों से माफ मांगने को कहा।

कालका-शिमला ट्रैक पर 20 से दौड़ेगी फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन,

रेलवे मंत्रालय ने पर्यटकों और आम लोगों को सुविधा देने के लिए फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों को चलाने की तैयारी कर ली है। कालका-शिमला रेल मार्ग पर कालका से शिमला तक एक गाड़ी को चलाया जाएगा। इससे लोगों को रेल मार्ग से एक बार फिर हिमाचल की वादियों को निहारने का मौका मिलेगा।

यह ट्रेन अप-डाउन चलाई जाएगी। हालांकि, अभी तक इसकी समय सारणी निर्धारित नहीं की गई है, लेकिन इसे 20 तारीख से चलाए जाने की संभावना है। ट्रेन में लोग रिजर्वेशन के बाद ही सफर कर सकेंगे। इसमें जाने के लिए रेलवे काउंटर और ऑनलाइन बुकिंग करवाई जा सकती है।

कोविड काल शुरू होते ही ट्रेनों की आवाजाही पर रोक लगा दी गई थी। अब लंबे समय के बाद सूने पड़े रेलवे स्टेशन पर रौनक का आलम होगा, वहीं लोगों को रेल मार्ग पर लुत्फ उठाने का मौका मिलेगा। उधर, रेलवे स्टेशन अधीक्षक सुरेंद्र परमार ने कहा कि 20 अक्तूबर से कालका से शिमला तक एक ट्रेन को चलाया जाएगा। अभी समय सारणी निर्धारित नहीं की गई है।

दिल्ली भेजी एयरपोर्ट की फाइनल रिपोर्ट, हवाई अड्डा विस्तार की गेंद अब केंद्र-प्रदेश सरकार के पाले में,

धर्मशाला-कांगड़ा हवाई अड्डे के विस्तारीकरण को लेकर चल रही चर्चाओं के बीच शुक्रवार को जिला प्रशासन ने अंतिम रिपोर्ट फाइनल कर दिल्ली भेज दी है। अब केंद्र व प्रदेश सरकारों की इच्छाओं पर निर्भर करेगा कि हवाई अड्डे का विस्तार कितना और कहां तक करना है।




धन की व्यवस्था करने के निर्देश जारी करने के बाद ही जिला प्रशासन संबंधित क्षेत्रों में भूमि अधिग्रहण का काम शुरू करेगा। गगल बाजार और आसपास एयरपोर्ट से आगे तक के राष्ट्रीय उच्च मार्ग को भी बदलने का प्रस्ताव दिया गया है। इसके अलावा एयरपोर्ट विस्तारीकरण के लिए एयरपोर्ट से ऊपर की तरफ के हिस्से को शामिल करने का प्रस्ताव भी तैयार किया गया है, ताकि क्षेत्र की कम आबादी प्रभावित हो।

इससे पहले भी कांगड़ा एयरपोर्ट के विस्तारीकरण के लिए कई प्रस्ताव केंद्र को भेजे जा चुके हैं। अब देखना यह होगा कि अटल टनल के बाद सुरक्षा की दृष्टि से महत्त्वपूर्ण माने जाने वाले कांगड़ा एयरपोर्ट के विस्तारीकरण के लिए केंद्र की मोदी सरकार और हिमाचल की जयराम सरकार कितनी गंभीर है। गौरतलब है कि पठानकोट एयरबेस पर हमले के बाद से ही कांगड़ा एयरपोर्ट के विस्तारीकरण को लेकर केंद्र सरकार और सेना की ओर से प्रस्ताव मांगे जाने शुरू हो गए थे।

एयरपोर्ट का विस्तार तो होकर रहेगा




हवाई अड्डे के विस्तारीकरण से गगल और आसपास के क्षेत्र के लोगों को विस्थापन का दंश भी झेलना पड़ेगा। एयरपोर्ट का विस्तार आज नहीं तो कल होना ही है। ऐसे हालात के बीच में अब सुरक्षा की दृष्टि से महत्त्वपूर्ण इस एयरपोर्ट के विस्तारीकरण का काम जल्द शुरू होने की उम्मीद लगाई जा रही है। उपायुक्त कांगड़ा राकेश प्रजापति का कहना है कि प्रशासन ने सरकार की तरफ से मिले निर्देशों को पूरा कर दिया है।

Facebook

HP TOP 10 NEWS | 16 OCTOBER 2020 | HP NEWS IN HINDI

#Himachalnews #hpnews #17octobernews #hptrendingnews #boltahimachalnews #himachalnews

Author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *