HP BREAKING NEWS | हिमाचल प्रदेश समाचार 10 बड़ी खबरें

अटल टनल से सोनिया गांधी की शिलान्यास पट्टिका गायब, कांग्रेस ने दी प्रदर्शन करने की धमकी,

 

HP BREAKING NEWS
Congress president sonia gandhi

कांग्रेस की हिमाचल प्रदेश इकाई ने सोमवार को आरोप लगाया कि एक दशक पहले रोहतांग सुरंग के लिए उसकी राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी द्वारा रखी गयी आधारशिला पट्टिका को तीन अक्टूबर के उस कार्यक्रम से पहले हटा दिया गया जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उसका उद्घाटन करना था। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को भेजे पत्र में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कुलदीप सिंह ठाकुर ने कहा कि गांधी ने 28 जून, 2010 को तत्कालीन मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल और केंद्रीय मंत्री वीरभद्र सिंह की उपस्थिति में सुरंग के लिए आधारशिला रखी गयी थी।

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने जून, 2000 में लाहौल-स्पीति के किलोंग में एक जनसभा के दौरान इस परियोजना की घोषणा की थी। उन्हें के नाम पर इस सुरंग का नाम रखा गया है। उन्होंने 2002 में इस सुरंग के वास्ते एक संपर्क मार्ग (अप्रोच रोड) की आधारशिला रखी थी। कांग्रेस नेता ने कहा कि यदि आधारशिला पट्टिका एक पखवाड़े के अंदर नहीं लगायी गयी तो पार्टी पूरे राज्य में प्रदर्शन करेगी।

प्रदेश कांग्रेस प्रमुख ने दो पन्नों के पत्र में कहा, भारतीय लोकतंत्र के इतिहास में अब तक ऐसा अलोकतांत्रिक, अपारंपरिक और अवैध कदम नहीं नजर आया कि तत्कालीन सराकर द्वारा मंजूर किसी भी परियोजना के लिए वैध रूप से रखी गयी आधारशिला (पट्टिका) को उसके पूरा हो जाने के बाद खास विचारधारा के राजनीतिक लक्ष्यों को पूरा करने के लिए हटा दिया गया।

14 अक्तूबर से चलेगी अंतरराज्यीय बस सेवा : विक्रम सिंह

HP BREAKING NEWS
Himachal HRTC

परिवहन मंत्री विक्रम सिंह ने बताया कि प्रदेश सरकार ने 14 अक्तूबर, 2020 से हिमाचल पथ परिवहन निगम की अंतरराज्यीय बस सेवाओं के परिचालन का निर्णय लिया है। प्रथम चरण में 25 रूटों पर अंतरराज्यीय बस सेवाएं आरम्भ की जाएंगी। इनमें चंडीगढ़, पठानकोट, बद्दी, होशियारपुर, लुधियाना, अम्बाला, हरिद्वार इत्यादि प्रमुख हैं। अंतरराज्यीय रूटों पर सिर्फ गैर-वातानुकूलित नॉन एसी बसें ही चलाई जाएंगी। अंतरराज्यीय बस रूटों में रात्रि बस सेवाएं भी सम्मिलित की गई हैं।

उन्होंने कहा कि नवरात्रों और त्यौहारों के मद्देनजर लोगों को सुविधा प्रदान करने के दृष्टिगत प्रदेश सरकार ने यह निर्णय लिया है। पिछले कुछ समय से आम लोग भी अंतरराज्यीय बस सेवाएं आरम्भ करने की मांग कर रहे थे। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही अन्य राज्यों के लिए भी अंतरराज्यीय बस सेवाओं का परिचालन आरम्भ किया जाएगा। परिवहन मंत्री ने कहा कि अंतरराज्यीय रूटों पर बसों के परिचालन के लिए कोरोना वायरस से बचाव के लिए सभी दिशा-निर्देशों का सख़्ती से पालन सुनिश्चित किया जाएगा।

खबर ज्वालामुखी से, जहरीला पदार्थ खाने से व्यक्ति की मौत,

HP BREAKING NEWS
HP BREAKING NEWS




गलती से जहरीला पदार्थ खाने से ज्वालाजी में रहने वाले झारखंड के एक व्यक्ति की मौत हो गई है। मृतक व्यक्ति की पहचान दुर्जन सिंह निवासी झारखंड के रूप में हुई है। बहरहाल पुलिस ने इस सबंध में सीआरपीसी की धारा 174 के तहत मामला दर्ज कर आगामी कार्यवाही शुरू कर दी है। डीएसपी ज्वालाजी तिलक राज शांडिल ने मामले की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि शव का पोस्टमार्टम करवाने के बाद ही व्यक्ति की मौत के कारणों का पता चलेगा।

टनल पर हर हाल में शिलान्यास पट्टिका लगवाकर रहेगी कांग्रेस : मुकेश

HP BREAKING NEWS
मुकेश अग्निहोत्री नेता विपक्ष हिमाचल

अटल टनल के लोकार्पण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शिरकत करने के दौरान इसी टनल के कांग्रेस कार्यकाल में हुए शिलान्यास की पट्टिका को हटाए जाने पर कांग्रेस आग बबूला हो गई है। नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने दोहराया है कि कांग्रेस के प्रदेश में सत्तासीन होने पर शिलान्यास पट्टिका को दोबारा टनल में स्थापित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि भाजपा ने इस टनल का केवल राजनीतिक लाभ लेने का प्रयास मात्र किया है। लेकिन कांग्रेस भाजपा के मंसूबों को पूरा नहीं होने देगी।

नेता प्रतिपक्ष ने कहा है कि अटल टनल के उद्घाटन समारोह के दौरान यूपीए की चेयरपर्सन सोनिया गांधी के नाम की शिलान्यास पट्टिका को हटा दिया गया। जो भाजपा सरकार का राजनीति से प्रेरित काम है। उन्होंने कहा कि अटल टनल के उद्घाटन समारोह में उन्हीं की अगुवाई में कांग्रेस के विधायक दल का प्रतिनिधिमंडल गया था। जहां प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में हुए कार्यक्रम में भाग लिया गया। लेकिन भाजपा ने इस कार्यक्रम का राजनीतिकरण किया और यह धारणा देने की कोशिश की है कि अटल टनल भाजपा के प्रयासों से बनी है। इसलिए हमने समूचे टनल क्षेत्र का दौरा किया।

 

ऊना नंगल रोड पर टैम्पो-ऑटो में टक्कर, 8 लोग घायल,

HP BREAKING NEWS
दुर्घटना

ऊना-नंगल रोड पर मंगलवार को हुए एक सड़क हादसे में 8 लोग घायल हाे गए हैं। पुलिस ने हादसे के कारणों की जांच शुरू कर दी है। जानकारी के अनुसार मंगलवार दोपहर बाद एक ऑटाे चालक एक बच्चे सहित 8 प्रवासी मजदूरों को लेकर नंगल से ऊना की ओर जा रहा था। रक्कड़ कलोनी के समीप ऊना से मैहतपुर की ओर जा रहे टैम्पाे के साथ टक्कर हो गई। हादसा इतना जबरदस्त था कि दोनों वाहन बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए। हादसे में ऑटाे में सवार 3 महिलाओं व टैम्पाे चालक सतीश कुमार (48) पुत्र विशन दास निवासी मैहतपुर सहित 8 लाेग जख्मी हुए हैं।



हादसे में ऑटाे सवार एक प्रवासी मजदूर की टांग कट गई। मामले की सूचना मिलते ही 108 एंबुलेंस मौके पर पहुंची और स्थानीय लोगों की मदद से सभी को उपचार के लिए क्षेत्रीय अस्पताल ऊना पहुंचाया गया। जहां से टैम्पाे चालक काे गंभीर हालत के चलते उच्च संस्थान रैफर कर दिया। एएसपी ऊना विनोद कुमार धीमान ने बताया कि सूचना मिलने के बाद पुलिस मौके पर पहुंची थी। घायलों के बयान दर्ज किए जा रहे है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

 

लकड़ी काटते हाथ कटने से हो गई कुटाहची निवासी चौकीदार की मौत,

HP BREAKING NEWS
दर्दनाक हादसा

सुंदरनगर उपमंडल के निहरी से 15 किलोमीटर दूर नेहरा बगीचे में हाथ कटने पर लापरवाही से चौकीदार का कार्य करने वाले शख्स की मौत हो गई है। सूचना मिलते ही निहरी पुलिस ने मृतक का पोस्टमार्टम करवा कर शव परिजनों को सौंप दिया और आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है। जानकारी के अनुसार देर शाम को निहरी से 15 किलोमीटर नेहरा गांव में बगीचे में चौकीदार का काम करने वाले कुटाहची निवासी पूर्ण चंद 50 पुत्र स्वर्गीय हरिया राम का हाथ लकड़ी काटते हुए गलती से दराट से कट गया। जिस से खून बहने लगा।

हालांकि प्राथमिक उपचार उसने अपने बल पर कर दिया। लेकिन खून बहने से बंद नहीं हो पाया। उसकी मदद के लिए काफी देर के बाद एक महिला पहुंची महिला ने उसे अस्पताल जाने की भी बात की। लेकिन कोई प्रबंध नहीं हो पाया। वहीं दूसरी ओर क्षमता से अधिक खून बह जाने से वह अचेत हो गया और कुछ देर में ही उसकी मृत्यु हो गई।

 

Coronavirus in Himachal: तकनीकी शिक्षा मंत्री रामलाल मारकंडा कोरोना पॉजिटिव,

HP BREAKING NEWS
कोरोना टेस्ट

हिमाचल प्रदेश के तकनीकी शिक्षा मंत्री रामलाल मारकंडा कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। लक्षण दिखने पर उन्होंने शिमला में कोरोना टेस्ट करवाया था जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। वहीं प्रदेश में मंगलवार को 129 कोरोना पॉजिटिव मामले आए हैं। एक कोरोना संक्रमित बुजुर्ग की मौत हुई है। शिमला में 30, मंडी में 28, कांगड़ा में 22, सिरमौर में 20, बिलासपुर में 17, हमीरपुर में 7, चंबा में 4, किन्नौर में 1 मामला आया है।
पालमपुर के 65 वर्षीय एक बुजुर्ग की कोरोना से मौत हो गई। कोरोना संक्रमित मरीज को 11 अक्तूबर को गंभीर हालत में टांडा अस्पताल में दाखिल किया गया था। बुजुर्ग गंभीर लीवर रोग से ग्रसित था। सिरमौर जिले के रोनहाट में एक नवजात समेत कोरोना संक्रमण के 20 नए मामले आए हैं। चंबा जिले में दो वर्षीय बच्ची कोरोना पॉजिटिव पाई गई है।



हिमाचल में दस रुपये बढ़े सीमेंट के दाम, त्योहारी सीजन में दिया झटका,

त्योहारी सीजन में सीमेंट कंपनियों ने हिमाचल के उपभोक्ताओं को बड़ा झटका दिया है। एसीसी, अंबुजा और अल्ट्राटेक कंपनी ने सीमेंट का बैग दस रुपये महंगा कर दिया है। हैरत की बात है कि हिमाचल में तैयार होने वाला सीमेंट देश की राजधानी दिल्ली में सस्ती कीमतों पर बिक रहा है। हिमाचल में सीमेंट के दाम बेतहाशा बढ़ाए जा रहे हैं।

कोरोना काल में लॉकडाउन के बाद सरकारी और निजी क्षेत्र में निर्माण कार्यों में रफ्तार पकड़ी हुई है। ऐसे में सीमेंट की कीमतें बढ़ने से उपभोक्ताओं में रोष है। मंडी में हार्डवेयर की दुकानों में सीमेंट महंगा होने के आदेश पहुंच चुके हैं। नेरचौक स्थित अंबुजा के डीलर तारापति महाजन ने बताया कि अंबुजा सीमेंट का बैग 397 से बढ़कर 407 रुपये हो गया है।

बॉबी हार्डवेयर रत्ती के बॉबी कुमार ने कहा कि एसीसी सीमेंट का बैग 400 से बढ़कर 410 रुपये हुआ है। नामधारी उद्योग नेरचौक के गुरमीत और जसविंद्र सिंह ने कहा कि अल्ट्राटेक सीमेंट का बैग 400 से बढ़कर 400 रुपये हो गया है। बता दें कि दिल्ली में अंबुजा सीमेंट का बैग 375, एसीसी का 300 और अल्ट्राटैक का बैग 390 रुपये तक बिक रहा है। नए साल में भी सीमेंट कंपनियों ने दाम बढ़ाकर झटका दिया था।,

हिमाचल में शिक्षा की मजबूती को जल्द जारी होगी 750 करोड़ की ग्रांट,

हिमाचल में शिक्षा की मजबूती को जल्द केंद्र सरकार की ओर से 750 करोड़ की ग्रांट जारी होगी। समग्र शिक्षा अभियान के तहत किस्तों में यह ग्रांट जारी होगी। मंगलवार को केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के अधिकारियों के साथ हुई वीडियो कॉन्फ्रेंस में इसको लेकर सकारात्मक संकेत दिए गए। वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान केंद्रीय अधिकारियों ने प्रदेश को बीते दिनों जारी हुए 58 करोड़ की ग्रांट को खर्च करने की प्रक्रिया को लेकर भी जानकारी जुटाई।

प्रदेश के शिक्षा सचिव राजीव शर्मा और समग्र शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना निदेशक आशीष कोहली वीडियो कॉन्फ्रेंस में शामिल हुए। समग्र शिक्षा अभियान के तहत प्रदेश को हर साल केंद्र सरकार की ओर से ग्रांट जारी की जाती है। बीते दिनों 64 करोड़ और 58 करोड़ की ग्रांट प्रदेश को जारी हो चुकी है।



अब शेष 750 करोड़ की ग्रांट प्रदेश को जारी होनी है। विभागीय अधिकारियों ने बताया कि हिमाचल की ओर से अभी तक खर्च की गई ग्रांट की प्रक्रिया से केंद्रीय अधिकारी संतुष्ट है। ऐसे में जल्द केंद्र की ओर से शेष ग्रांट को भी किस्तों में जारी कर दिया जाएगा। बता दें कि बीते दिनों जारी हुई ग्रांट से ही स्कूलों में थर्मल स्कैनर और सैनिटाइजर की बंदोबस्त किया गया है।

मंडी में हुई हुड़दंग की घटना पर कांग्रेस हाईकमान का कड़ा संज्ञान,

कांग्रेस हाईकमान ने मंडी में हुड़दंग मचाने की घटना को लेकर कड़ा संज्ञान लिया है। घटना को लेकर प्रदेश कांग्रेस से विस्तृत रिपोर्ट मांगी गई है। हाईकमान के निर्देश पर मंडी जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष को तुरंत मामले की रिपोर्ट भेजने को कहा गया है।

पार्टी सूत्रों के अनुसार मंडी जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष की रिपोर्ट के आधार पर ही पार्टी हाईकमान अगली कार्रवाई करेगा। बताते हैं कि मंडी में सम्मेलन के दौरान कुछ कार्यकर्ताओं ने पार्टी के प्रदेश प्रभारी एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव शुक्ला के सामने ही हुड़दंग मचाया था। इस पर प्रभारी शुक्ला ने कड़ा संज्ञान लिया है। इसके बाद हाईकमान ने मामले पर विस्तृत रिपोर्ट मांग ली है।

Join facebook page

Powered By : Nextexam.online

HP IMPORTANT GK IN HINDI 2020

Author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *