Panchayat Chunav: आरक्षण रोस्टर में गड़बड़ी को लेकर दायर याचिकाएं खारिज, टूटू-चौपाल में पंचायत प्रधान चुनाव का रास्ता साफ

Panchayat Chunav: हिमाचल प्रदेश के शिमला जिले के टुटू और चौपाल विकासखंड में पंचायत प्रधान चुनाव का रास्ता साफ हो गया है।

प्रदेश हाईकोर्ट ने टुटू और चौपाल विकासखंड में पंचायत प्रधान चुनाव में आरक्षण रोस्टर में गड़बड़ी के आरोपों को लेकर दायर याचिकाएं खारिज कर दी हैं।

Panchayat chunav
Himachal high court

न्यायाधीश तरलोक सिंह चौहान और न्यायाधीश ज्योत्स्ना रिवाल दुआ की खंडपीठ ने याचिकाएं खारिज करते हुए कहा कि चुनाव प्रक्रिया शुरू होने के बाद इसमें इस अवस्था पर दखल नहीं दिया जा सकता। कोर्ट ने चुनावी प्रक्रिया शुरू होने के पश्चात दायर इन याचिकाओं को मान्य न पाते हुए खारिज किया।


हालांकि, कोर्ट ने सरकार और चुनाव आयोग को आदेश दिए हैं कि लोकतांत्रिक चुनाव की प्रक्रिया शुरू करने से पहले तमाम औपचारिकताएं कम से कम 3 महीने पहले पूरी कर ली जाएं।

Panchayat chunav
Himachal high court

इससे सभी पीड़ित पक्ष समय से अदालत के समक्ष अपना पक्ष रख सकेंगे। गौरतलब है कि हाईकोर्ट ने टुटू और चौपाल विकासखंड में पंचायतीराज संस्थाओं के प्रधान पदों के लिए होने वाली चुनावी प्रक्रिया पर रोक लगाई थी। अब इन मामलों में आए फैसले से चुनावों का रास्ता साफ हो गया है।

Join facebook page

Himachal Cabinet Meeting: चार जिलों में रात्रि कर्फ्यू हटा, कोचिंग कक्षाएं 50 फीसदी क्षमता के साथ लगेंगी, कैबिनेट ने लिया फैसला

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *