Dry run in Himachal : हिमाचल में अंतिम ड्राई रन पूरा, 16 जनवरी से टीकाकरण

Dry run in Himachal: हिमाचल प्रदेश में कोविड वैक्सीन की तैयारियों को लेकर सोमवार को प्रदेश भर में 700 केंद्रों पर अंतिम ड्राई रन किया गया। सुबह करीब 10 बजे शुरू हुआ ड्राई रन दोपहर 1:00 बजे तक चला।

Dry run in Himachal
Dry run in Himachal

हर सेंटर में 25-25 लोगों पर ट्रायल किया गया। इससे पहले भी 1 और 7 जनवरी को ड्राई रन हो चुका है। प्रदेश में 16 जनवरी से टीकाकरण शुरू हो जाएगा। पहले चरण में 1.35 लाख स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगेगा। प्रदेश भर में 350 सेंटर बनाए गए हैं। प्रत्येक सेंटर में हर दिन 100 लोगों को टीका लगाया जाएगा।

एक शीशी से 10 लोगों को लगेगी कोरोना वैक्सीन
हिमाचल में 16 जनवरी को कोरोना वैक्सीन पहुंच जाएगी। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग ने तैयारियां पूरी कर ली हैं।

Dry run in Himachal
Covid 19

अभी करनाल से हिमाचल के लिए वैक्सीन भेजी जानी प्रस्तावित हुई है। एक वायल में 10 डोज होंगे। एक-एक कर 10 स्वास्थ्य कर्मचारियों को वैक्सीन का टीका लगाया जाएगा। यह वैक्सीन हवाई मार्ग से हिमाचल आएगी, ताकि समय रहते वैक्सीन पहुंचाई जा सके। 16 जनवरी को डॉक्टर, नर्स, स्वास्थ्य कर्मचारी, वेक्सीनेटर सेंटर में पहुंच जाएंगे। हिमाचल के 350 कोविड वैक्सीन सेंटर में 5 हजार अधिकारियों, कर्मचारियों की ड्यूटियां लगाई गई हैं।

हिमाचल को करनाल से उपलब्ध होगी कोरोना वैक्सीन

Dry run in Himachal
जयराम ठाकुर मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि हिमाचल प्रदेश को कोरोना वैक्सीन हरियाणा के करनाल से उपलब्ध होगी। इसके लिए प्रदेश सरकार की तरफ से कोल्ड चेन तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया गया है। मुख्यमंत्री ने पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि प्रोटोकॉल के तहत पहले चरण में राज्य में 1.35 लाख कोरोना वारियर्ज और फ्रंट लाइन वर्कर्ज को यह वैक्सीन दी जाएगी।

इसके बाद दूसरे चरण में 50 हजार या इससे अधिक लोगों को इसे उपलब्ध करवाया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर सोमवार को राज्यों के मुख्यमंत्रियों, उप राज्यपालों और प्रशासकों से वीडियो कान्फ्रैंस पर बात की।

Dry run in Himachal

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने भी इसमें भाग लिया, साथ ही गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव, प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री डा. राजीव सहजल तथा प्रदेश सरकार के अधिकारियों ने भी इसमें हिस्सा लिया। उल्लेखनीय है कि देश में 16 जनवरी से कोरोना वैक्सीनेशन की जानी है, जिसके लिए हिमाचल प्रदेश सहित अन्य राज्यों में तैयारियों को अंतिम रूप देने के लिए ड्राई रन भी किया गया है।

राज्य में इसके लिए स्टेट लेवल वैक्सीनेशन सैंटर शिमला में बनाया गया है, जबकि मंडी और धर्मशाला में रिजनल सैंटर बनाए गए हैं।

HP-PERC: इन दो यूनिवर्सिटी के वीसी का आज तय होगा भविष्य

Himachal : Pre-board examinations to be held in schools, not online, education department busy preparing to open schools

MLA priority meeting: हिमाचल में पहली बार ऑनलाइन होगी विधायक प्राथमिकता बैठक

Join facebook page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *