Himachal Cabinet Meeting: चार जिलों में रात्रि कर्फ्यू हटा, कोचिंग कक्षाएं 50 फीसदी क्षमता के साथ लगेंगी, कैबिनेट ने लिया फैसला

Himachal Cabinet Meeting: मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में मंगलवार को आयोजित की गई हिमाचल कैबिनेट की बैठक में कई बड़े फैसले लिए गए हैं। कैबिनेट ने कोरोना वायरस के मामलों में कमी आने के बाद प्रदेश के चार जिलों शिमला, कुल्लू, मंडी और कांगड़ा में लागू रात्रि कर्फ्यू को हटाने का फैसला लिया है।

Himachal Cabinet Meeting
Himachal Cabinet Meeting

वहीं, प्रदेश के सभी सरकारी कार्यालयों में पहले की तरह छह दिन के कार्य दिवस को बहाल करने का निर्णय लिया। कैबिनेट ने राज्य में कोचिंग कक्षाओं को 50 प्रतिशत क्षमता के साथ अनुमति प्रदान करने का निर्णय लिया। इसके लिए राज्य शिक्षा विभाग की ओर से मानक संचालन प्रक्रिया(एसओपी) जारी की जाएगी।

राज्य निर्वाचन आयोग के आग्रह पर कैबिनेट ने आंतरिक बैठकों में 50 से अधिक लोगों को अनुमति नहीं देने की शर्त में छूट देने का निर्णय लिया है। इससे आयोग को चुनाव से संबंधित प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रभावी तरीके से चलाने में मदद मिलेगी।

राज्य में कोविड-19 की परिस्थिति के दृष्टिगत कैबिनेट ने आईजीएमसी शिमला, सीएचसी नालागढ़ और डॉ. राजेंद्र प्रसाद राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय टांडा में मेक शिफ्ट अस्पतालों को कार्यशील बनाने का निर्णय लिया। इसके लिए वार्ड सिस्टर, स्टाफ नर्सों और चतुर्थ श्रेणी को कुछ समय के लिए आउटसोर्स आधार पर जबकि चिकित्सा अधिकारियों की व्यवस्था नई भर्ती या सीधे वॉक इन इंटरव्यू के माध्यम से की जाएगी।

Himachal Cabinet Meeting
Himachal Cabinet Meeting

कैबिनेट ने राज्य में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, हिम केयर योजना और राजकीय चिकित्सा प्रतिपूर्ति योजना के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए निजी अस्पतालों के पंजीकरण के लिए सिंगल विंडो मनोनयन शुरू करने को भी स्वीकृति प्रदान की। कैबिनेट के समक्ष बागवानी विभाग ने मार्च, 2021 तक छह माह के लक्ष्यों और अप्रैल, 2021 से मार्च, 2022 तक के लक्ष्यों के बारे में प्रस्तुति दी।


इस अवसर पर पशु पालन विभाग ने भी बर्ड फ्लू के बारे में प्रस्तुति दी। कैबिनेट ने स्वास्थ्य और पशु पालन विभाग को बर्ड फ्लू की उचित दवाओं और कर्मचारियों के लिए पीपीई किट की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने का परामर्श दिया। कैबिनेट ने उपायुक्त जिला कांगड़ा की ओर से आवागमन के लिए लगाए गए प्रतिबंधों की सख्ती से अनुपालना करने की सलाह दी।

Himachal Cabinet Meeting
Himachal Cabinet Meeting

कैबिनेट ने भारत में कोरोना वैक्सीन के उपयोग को अनुमति देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त करने के लिए प्रस्ताव पारित किया। इससे भारत विश्व के अन्य देशों में अग्रणी बना है। कैबिनेट ने आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत वैक्सीन के उत्पादन के लिए देश के वैज्ञानिकों का भी आभार व्यक्त किया।

कैबिनेट ने अमेरिका की डेटा फर्म मॉर्निंग कंसल्ट की ओर से देश में कोविड-19 महामारी को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दुनिया भर में सर्वश्रेष्ठ और सबसे लोकप्रिय राजनेता आंके जाने पर बधाई दी है।

Join facebook page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *