Himachal electric buses : केंद्र ने ठुकराया हिमाचल को 100 इलेक्ट्रिक बसें देने का प्रस्ताव

himachal electric buses: केंद्र सरकार ने हिमाचल को 100 इलेक्ट्रिक बसें खरीदने के लिए बजट देने का प्रस्ताव ठुकरा दिया है। केंद्र से हिमाचल सरकार को बताया गया है कि राज्य सरकार पूंजीगत व्यय वहन नहीं कर पाएगी।

himachal electric buses
himachal electric buses

केंद्र सरकार के परिवहन सचिव ने स्पष्ट कर दिया है कि पूंजीगत व्यय के अलावा राज्य सरकार दूसरे सारे व्यय को उठाने के लिए तैयार है। राज्य सरकार चाहती है कि हिमाचल प्रदेश में पर्यावरण मित्र बसें चलें। इसके लिए एचआरटीसी ने एक प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजा।

himachal electric buses
himachal electric buses

राज्य सरकार ने इसे इस उम्मीद से आगे भेजा है कि अगर केंद्र सरकार बसें खरीदने में मदद करती है तो हिमाचल में इन्हें चलाया जा सकता है। राज्य सरकार के पास इसके लिए पर्याप्त बजट का होना जरूरी है।

यह प्रस्ताव लंबे समय से लंबित रहा है। सूत्रों के अनुसार हाल ही में मुख्य सचिव अनिल कुमार खाची ने भी इस बारे में केंद्रीय सचिव से बात की, पर उन्हें भी पूंजीगत व्यय उठाने से इंकार कर दिया गया।

himachal electric buses
himachal electric buses

ऐसे में केंद्रीय परिवहन मंत्रालय के सचिव ने स्पष्ट किया है कि अगर हिमाचल सरकार चाहे तो ट्रांसपोर्टरों को इलेक्ट्रिक बसें चलाने के लिए आमंत्रित कर सकती है। इसके आपरेशन से संबंधित सारा खर्च केंद्र सरकार ही उठाएगी।

अब हिमाचल सरकार निजी आपरेटरों को इसके लिए आमंत्रित करने की तैयारी में हैं। अगर ऐसा होता है तो हिमाचल में 100 नई इलेक्ट्रिक बसें चलेंगी।

Join facebook page

Coaching institutes : हिमाचल में आज से खुलेंगे कोचिंग संस्थान, अभिभावकों के सहमति पत्र पर मिलेगा प्रवेश

Hp high court : न्यायाधीश मलिमथ ने हिमाचल हाईकोर्ट में संभाला पदभार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *