CURRENT AFFAIRS 24 SEPTEMBER 2020

CURRENT AFFAIRS 24 SEPTEMBER 2020

बास्केटबॉल कप्तान अर्शप्रीत पर लगा चार साल का प्रतिबंध

भारतीय बास्केटबॉल टीम के पूर्व कप्तान अर्शप्रीत सिंह भुल्लर भी डोप पॉजिटिव पाए गए हैं. नाडा ने उन पर चार साल का प्रतिबंध लगा दिया है. अर्शप्रीत ने सुनवाई के दौरान कहा कि उन्होंने सप्लीमेंट खाया था, जिसमें ये सप्लीमेंट पाया गया. नाडा युवा कार्य और खेल मंत्रालय के अंतर्गत स्वायत्त ईकाई है, जो खेलों में डोपिंग की जांच करती है.

सरकार नाडा के काम में दखल नहीं देती और डोपिंग से जुड़े मामलों में पूरी पारदर्शिता तथा निष्पक्षता बरतती है. नाडा, वाडा के तहत काम करती है. वाडा का काम डोपिंग को चेक करना है. इसी मामलों में अंतिम फैसला वाडा ही करती है. खिलाड़ी को यहां पर अपनी बात रखने का मौका मिलता है.

CURRENT AFFAIRS 24 SEPTEMBER 2020
CURRENT AFFAIRS 24 SEPTEMBER 2020

केकेआर रिलायंस रिटेल वेंचर्स में करेगी 5,550 करोड़ रुपए का दूसरा निवेश

अमेरिकी कंपनी केकेआर ने रिलायंस रिटेल में 1.28 प्रतिशत हिस्सेदारी 5550 करोड़ रूपए में खरीदी है. केकेआर की तरफ से रिलायंस में ये दूसरा निवेश है. इससे पहले केकेआर ने रिलायंस के जियो प्लेटफॉर्म्स में भी 11,367 करोड़ रुपये का निवेश किया है.

रिलायंस रिटेल लिमिटेड के देश भर मे फैले 12 हजार से ज्यादा स्टोर्स में सालाना लगभग 64 करोड़ खरीददार आते हैं. यह भारत का सबसे बड़ा और सबसे तेजी से विकसित होने वाला रिटेल बिजनेस है. रिलायंस इंडस्ट्रीज ने एक बयान में कहा कि इस निवेश के तहत रिलायंस रिटेल का मूल्य 4.21 लाख करोड़ रुपये आंका गया है.

विश्व गैंडा दिवस मनाया गया

विश्व गैंडा दिवस प्रति वर्ष 22 सितंबर को मनाया जाता है. इसका उद्देश्य जंगली जीवों की इस प्रजाति के संरक्षण और इसके प्रवास के महत्व को उल्लेखित करना है. भारत ने एक सींग वाले गैंडों के संरक्षण के लिए पिछले वर्ष राष्‍ट्रीय संरक्षण रणनीति की शुरुआत की थी.

इस प्रजाति के संरक्षण के लिए ये अपनी तरह का पहला प्रयास है, जो पांच उद्देश्‍यों को लेकर काम करता है. विश्व गैंडा दिवस की सर्वप्रथम घोषणा वर्ष 2010 में डब्ल्यूडब्ल्यूएफ-दक्षिण अफ्रीका द्वारा की गई थी.

CURRENT AFFAIRS 24 SEPTEMBER 2020
CURRENT AFFAIRS 24 SEPTEMBER 2020

भारत और मालदीव के बीच एक प्रत्यक्ष कार्गों फेरी सेवा की शुरुआत

हाल ही में भारत और मालदीव के बीच एक प्रत्यक्ष कार्गों फेरी सेवा की शुरुआत की गई है. इस कार्गो फेरी सेवा की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा जून 2019 में मालदीव की यात्रा के दौरान की गई थी. कार्गो सेवा एक माह में दो बार संचालित की जाएगी और इसका संचालन भारतीय नौवहन निगम (SCI) द्वारा किया जाएगा.

गौरतलब है कि भारत वर्तमान में मालदीव का चौथा सबसे बड़ा व्यापार भागीदार है, और इस कार्गो सेवा की शुरुआत के साथ दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ावा मिलेगा.

बिहार में ‘घर तक फाइबर योजना’ का शुभारम्भ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इस योजना का शुभारम्भ बिहार राज्य में किया गया है. बिहार के 45,945 गांवों को अगले 100 दिनों में ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है. 15 अगस्त को प्रधानमंत्री ने अगले 1,000 दिनों में देश के हर गांव को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ने की घोषणा की थी.

ऑप्टिकल फाइबर से जुड़ने से गांव के लोग इंटरनेट सुविधा के लिए ब्रॉडबैंड का इस्तेमाल कर सकेंगे. इसके तहत उन्हें काफी अधिक स्पीड में इंटरनेट की सुविधा मिलेगी. उपभोक्ता को केवल उस प्लान का मासिक चार्ज देना होगा, जो उस द्वारा लिया जाएगा. प्लान 200 रुपये से शुरू होकर 700 रुपये तक का होगा.

HP BREAKING NEWS 24 SEPTEMBER 2020

HPSCB 2020 Sample Paper, Previous Year Question Papers

Facebook

 

 

Author: admin

1 thought on “CURRENT AFFAIRS 24 SEPTEMBER 2020

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *