CURRENT AFFAIRS 24 SEPTEMBER 2020 MCQ

CURRENT AFFAIRS 24 SEPTEMBER 2020 MCQ

1. नाडा ने भारतीय बास्केटबॉल खिलाड़ी अर्शप्रीत सिंह भुल्लर पर डोप टेस्ट में फेल होने के कारण कितने साल का प्रतिबन्ध लगा दिया है?

a. सात साल
b. चार साल
c. तीन साल
d. दो साल

2. अमेरिकी कंपनी केकेआर ने रिलायंस रिटेल में 1.28 प्रतिशत हिस्सेदारी कितने करोड़ रूपए में खरीदी है?

a. 1550 करोड़ रूपए
b. 2550 करोड़ रूपए
c. 5550 करोड़ रूपए
d. 2850 करोड़ रूपए

3. डीआरडीओ ने हाल ही में ओडिशा के बालासोर में किस मिसाइल का सफल परीक्षण किया है?

a. अभ्यास मिसाइल
b. प्रहार मिसाइल
c. अग्नि मिसाइल
d. सूर्या मिसाइल

4. विश्व गैंडा दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

a. 10 मार्च
b. 22 सितंबर
c. 12 अप्रैल
d. 18 जनवरी




5. हाल ही में किस राज्य में मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना शुरू की जा रही है?

a. बिहार
b. पंजाब
c. मध्य प्रदेश
d. झारखंड

6. हाल ही में भारत और किस देश के बीच एक प्रत्यक्ष कार्गों फेरी सेवा की शुरुआत की गई है?

a. नेपाल
b. चीन
c. रूस
d. मालदीव

7. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वित्तीय वर्ष 2020-21 में बेची जाने वाली कितने रबी फसलों के लिये न्यूनतम समर्थन मूल्य में बढ़ोतरी की घोषणा की है?

a. सात
b. आठ
c. छह
d. दस

8. संसद ने किस राज्य में राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए विधेयक पारित किया है?

a. बिहार
b. राजस्थान
c. गुजरात
d. कर्नाटक

 

9. अंतरराष्ट्रीय सांकेतिक भाषा दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

a. 10 मार्च
b. 20 अप्रैल
c. 23 सितम्बर
d. 12 जनवरी

10. निम्नलिखित में से किस राज्य में ‘घर तक फाइबर योजना’ का शुभारम्भ किया गया है?

a. पंजाब
b. कर्नाटक
c. बिहार
d. राजस्थान



उत्तर-

1.b. चार साल

भारतीय बास्केटबाल टीम के पूर्व कप्तान अर्शप्रीत सिंह भुल्लर भी डोप पॉजिटिव पाए गए हैं. नाडा ने उन पर चार साल का प्रतिबंध लगा दिया है. अर्शप्रीत ने सुनवाई के दौरान कहा कि उन्होंने सप्लीमेंट खाया था, जिसमें ये सप्लीमेंट पाया गया. नाडा युवा कार्य और खेल मंत्रालय के अंतर्गत स्वायत्त ईकाई है, जो खेलों में डोपिंग की जांच करती है. सरकार नाडा के काम में दखल नहीं देती और डोपिंग से जुड़े मामलों में पूरी पारदर्शिता तथा निष्पक्षता बरतती है. नाडा, वाडा के तहत काम करती है. वाडा का काम डोपिंग को चेक करना है. इसी मामलों में अंतिम फैसला वाडा ही करती है. खिलाड़ी को यहां पर अपनी बात रखने का मौका मिलता है.

2.c. 5550 करोड़ रूपए

अमेरिकी कंपनी केकेआर ने रिलायंस रिटेल में 1.28 प्रतिशत हिस्सेदारी 5550 करोड़ रूपए में खरीदी है. केकेआर की तरफ से रिलायंस में ये दूसरा निवेश है. इससे पहले केकेआर ने रिलायंस के जियो प्लेटफॉर्म्स में भी 11,367 करोड़ रुपये का निवेश किया है. रिलायंस रिटेल लिमिटेड के देश भर मे फैले 12 हजार से ज्यादा स्टोर्स में सालाना लगभग 64 करोड़ खरीददार आते हैं. यह भारत का सबसे बड़ा और सबसे तेजी से विकसित होने वाला रिटेल बिजनेस है.

3.a. अभ्यास मिसाइल

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने 22 सितम्बर 2020 को स्वदेशी हाई-स्पीड टार्गेट ड्रोन अभ्यास (ABHYAS) का सफल परीक्षण किया. अभ्यास हाई-स्पीड ड्रोन है जिसे हथियार प्रणालियों के अभ्यास के दौरान मिसाइलों द्वारा टार्गेट किया जा सकता है. डीआरडीओ के अनुसार यह एक बेहतरीन एयरक्राफ्ट है,जो नवीन तकनीक का उदाहरण है और देश की रक्षा प्रणाली को मजबूती देगा.

CURRENT AFFAIRS 24 SEPTEMBER 2020 MCQ
CURRENT AFFAIRS 24 SEPTEMBER 2020 MCQ

4.b. 22 सितंबर

विश्व गैंडा दिवस प्रति वर्ष 22 सितंबर को मनाया जाता है. इसका उद्देश्य जंगली जीवों की इस प्रजाति के संरक्षण और इसके प्रवास के महत्व को उल्लेखित करना है. भारत ने एक सींग वाले गैंडों के संरक्षण के लिए पिछले वर्ष राष्ट्रीवय संरक्षण रणनीति की शुरुआत की थी. इस प्रजाति के संरक्षण के लिए ये अपनी तरह का पहला प्रयास है, जो पांच उद्देश्यों को लेकर काम करता है.

5.c. मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की तर्ज पर मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना शुरू की जा रही है. इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को चार हजार रुपये की अतिरिक्त वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी. इस योजना के अंतर्गत पीएम सम्मान निधि के सभी पात्र हितग्राही किसान परिवारों को एक वित्तीय वर्ष में 2 किश्तों में कुल 4 हजार रुपये का भुगतान किया जाएगा.

6.d. मालदीव

हाल ही में भारत और मालदीव के बीच एक प्रत्यक्ष कार्गों फेरी सेवा की शुरुआत की गई है. इस कार्गो फेरी सेवा की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा जून 2019 में मालदीव की यात्रा के दौरान की गई थी. कार्गो सेवा एक माह में दो बार संचालित की जाएगी और इसका संचालन भारतीय नौवहन निगम (SCI) द्वारा किया जाएगा. गौरतलब है कि भारत वर्तमान में मालदीव का चौथा सबसे बड़ा व्यापार भागीदार है, और इस कार्गो सेवा की शुरुआत के साथ दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ावा मिलेगा.

7.c. छह

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वित्तीय वर्ष 2020-21 में बेची जाने वाली छह रबी फसलों के लिये न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) में बढ़ोतरी की घोषणा की है केंद्र सरकार के अनुसार, न्यूनतम समर्थन मूल्य में यह वृद्धि स्वामीनाथन आयोग की अनुशंसाओं के अनुरुप हैं. 18 नवंबर, 2004 को भारत सरकार ने एम.एस. स्वामीनाथन की अध्यक्षता में राष्ट्रीय कृषक आयोग का गठन किया था, जिसे स्वामीनाथन आयोग के नाम से भी जाना जाता है. आयोग का मुख्य उद्देश्य कृषि प्रणाली को स्थिरता प्रदान करने हेतु एक व्यवस्था का निर्माण करना और कृषि क्षेत्र को अधिक लाभदायक और लागत प्रतिस्पर्द्धी बनाना था.

8.c. गुजरात

CURRENT AFFAIRS 24 SEPTEMBER 2020 MCQ
CURRENT AFFAIRS 24 SEPTEMBER 2020 MCQ

संसद ने गुजरात में राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए विधेयक पारित किया है. राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय विधेयक, 2020 के तहत गुजरात के गांधीनगर स्थित रक्षा शक्ति विश्वविद्यालय को राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय के रूप में अपग्रेड किया जाएगा. यह एक बहु-विधा विश्वविद्यालय होगा.

9.c. 23 सितम्बर

23 सितम्बर को अंतरराष्ट्रीय सांकेतिक भाषा दिवस के रूप में मनाया जाता है. इसका उद्देश्य सांकेतिक भाषा के सन्दर्भ में जागरूकता फैलाना है. इस वर्ष अंतरराष्ट्रीय सांकेतिक भाषा की थीम “सभी के लिए सांकेतिक भाषा का अधिकार” है. अंतरराष्ट्रीय सांकेतिक भाषा दिवस को मनाये जाने के प्रस्ताव विश्व बधिर संघ द्वारा रखा गया था.

10.c. बिहार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इस योजना का शुभारम्भ बिहार राज्य में किया गया है. बिहार के 45,945 गांवों को अगले 100 दिनों में ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है. 15 अगस्त को प्रधानमंत्री ने अगले 1,000 दिनों में देश के हर गांव को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ने की घोषणा की थी. ऑप्टिकल फाइबर से जुड़ने से गांव के लोग इंटरनेट सुविधा के लिए ब्रॉडबैंड का इस्तेमाल कर सकेंगे. इसके तहत उन्हें काफी अधिक स्पीड में इंटरनेट की सुविधा मिलेगी.

CURRENT AFFAIRS 24 SEPTEMBER 2020

Join our Facebook page

Author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *