January 24, 2021

Corona vaccine registration : जिसका रजिस्ट्रेशन, उसी को टीका, राज्यों के साथ केंद्र की अहम बैठक, डाटा कलेक्शन पर बनी रणनीति

Corona vaccine registration: कोरोना टीकाकरण अभियान की बिना बाधा लांचिंग के लिए रविवार को केंद्र सरकार के अधिकारियों ने राज्य सरकार और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ मीटिंग की।

Corona vaccine registration
Corona vaccine registration

इस दौरान 16 जनवरी से शुरू हो रहे टीकाकरण कार्यक्रम के लिए सबसे अहम साबित होने जा रहे को-विन एप्लीकेशन पर चर्चा हुई। मीटिंग के दौरान कोविड से जंग के लिए बनी तकनीकी और डाटा मैनेजमेंट के चेयरमैन राम सेवक शर्मा ने कहा कि कोरोना टीकाकरण के लिए सरकार ने बेहद शानदार तकनीक के जरिए एक सेटअप तैयार किया है, जो दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण कार्यक्रम की रीढ़ साबित होगा।

Corona vaccine registration
Corona vaccine 

कार्यक्रम में मौजूद राज्य के प्रधान सचिवों, राष्ट्रीय हैल्थ मिशन के निदेशकों और वरिष्ठ अधिकारियों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि इतने बड़े पैमाने पर टीकाकरण कभी नहीं हुआ है।

डा. रामसेवक शर्मा ने कहा कि हमें इस लक्ष्य के साथ काम करना है कि कोरोना का टीका कहीं भी कभी भी उपलब्ध रहेगा। एमपॉवर्ड ग्रुप के चेयरमैन ने कहा कि टीकाकरण कार्यक्रम के दौरान डाटा का संग्रह और अध्ययन सबसे अहम बात होगी।

Corona vaccine registration
Corona vaccine registration

उन्होंने कहा कि कनेक्टिविटी को लेकर कुछ राज्यों ने कहा है कि डाटा को उसी समय बिना किसी लापरवाही के स्टोर किया जाएगा। डा. रामसेवक शर्मा ने कहा है कि टीकाकरण के दौरान सबसे ज्यादा जरूरी है कि जिस व्यक्ति का रजिस्ट्रेशन हुआ, उसे ही टीका दिया जाए।

उन्होंने कहा कि इसमें किसी भी तरह से प्रॉक्सी सामने न आने पाए. उन्होंने कहा कि जिसे टीका लगाया जा रहा है उसकी पहचान स्पष्ट होनी चाहिए, ताकि बिना किसी परेशानी के उसकी पहचान की जा सके।

Corona vaccine registration

आधार कार्ड का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल

डॉक्टर शर्मा ने कहा कि टीकाकरण कार्यक्रम के लिए आधार कार्ड का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल होगा। उन्होंने राज्यों से कहा कि टीकाकरण के इच्छुक लोग अपना मौजूदा मोबाइल नंबर और आधार नंबर का इस्तेमाल कर पंजीकरण कराएं। उन्होंने कहा कि आगे टीकाकरण से जुड़ा सारा कम्युनिकेशन एमएमएस के जरिए किया जाएगा।

 

टीकाकरण से जुड़ी सारी जानकारी डिजिटल

Corona vaccine registration

केंद्र सरकार के मुताबिक ये बेहद जरूरी है कि टीका लेने वाले शख्स की पहचान हो सके और उसका डिजिटल रिकार्ड रखा जा सके कि उसे कौन वैक्सीन दे रहा है, कहां दे रहा है और उसे कौन सी वैक्सीन दी जा रही है।

Pm Kisan Samman Nidhi Yojana: केंद्र सरकार ने 20.48 लाख अयोग्य लोगों को बांट दिए 1364 करोड़

Cm helpline 1100: सीएम ने तलब किए अधिकारी, मुख्यमंत्री हेल्पलाइन में कितनी शिकायतें मिलीं; कितने का हुआ निपटारा खंगाला जाएगा रिकॉर्ड

DRDO Recruitment : अप्रेंटिस के पदों पर भर्तियां, न कोई परीक्षा न इंटरव्यू, मेरिट से ही होगा चयन

Join facebook page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © Bolta Himachal 2020 | All rights reserved. | Newsphere by AF themes.