Brid Flu : सोलन में फिर मिले सैकड़ों मृत मुर्गे-मुर्गियां, सिरमौर में प्रवासी पक्षी-गिद्ध मरने से हड़कंप

Brid Flu : हिमाचल प्रदेश में बर्ड फ्लू के अलर्ट के बीच कई क्षेत्रों में पक्षियों की मौत का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। गुरुवार को सोलन में कालका-शिमला हाईवे पर चक्की मोड़ के समीप उसी जगह पर किसी अज्ञात ने फिर सैकड़ों मरे हुए मुर्गे-मुर्गियां फेंक दिए, जहां बुधवार को भी 300 से ज्यादा मरे हुए मुर्गे मिले थे।

Brid Flu
Brid Flu

पुलिस ने अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। सिरमौर जिले के पांवटा क्षेत्र में नींवा और ददाहू के तहत लुप्पू गांव में पक्षियों के मृत मिलने से सनसनी फैल गई है। रेणुका सेंचुरी से सटी खालाक्यार पंचायत के लुप्पू गांव में गुरुवार को दो मृत प्रवासी पक्षी मिले हैं।

एक पक्षी बिजली के तार से लटका था जबकि दूसरा जमीन पर गिरा हुआ था। दोनों के सैंपल लिए गए हैं। नींवा गांव में दो मरे हुए गिद्ध मिले हैं। ग्रामीणों ने इन्हें मिट्टी में दबा दिया था। सूचना के बाद टीम मौके पर पहुंची, ग्रामीणों को बर्ड फ्लू के बारे में जागरूक किया गया। मंडी जिला के रिवालसर क्षेत्र में एक मैना (श्यारटी या गोरैया) मृत मिली है।

लडभड़ोल के बलोटू दरोब गांव में भी एक कबूतर मृत मिला है। इन पक्षियों के सैंपल लेकर जांच के लिए जालंधर लैब भेजे गए हैं। रिपोर्ट आने के बाद ही मौत के असल कारणों से पर्दा उठ सकेगा।

मंडी जिला में दो मृत पक्षी मिले हैं। सैंपल जालंधर लैब भेजे गए हैं। लोगों को कहीं भी काफी संख्या में परिंदे मृत मिलते हैं, तो इसकी सूचना दें। अफवाहें न फैलाएं और सावधान भी रहें। – विशाल शर्मा, पशुपालन विभाग मंडी के उप निदेशक

Brid Flu
Brid Flu 2021

विभाग पूरी तरह से अलर्ट है। जगह-जगह सैंपल लिए जा रहे हैं। सिरमौर जिला में अब तक करीब 15 सैंपल लिए गए हैं। – डॉ. नीरू शवनम, पशुपालन विभाग की उपनिदेशक

Join facebook page

Workers protest: सीटू के बैनर तले मजदूरों ने दिया धरना, शिमला डीसी ऑफिस बाहर प्रदर्शन.

India’s first ski park: कुफरी में भारत का पहला स्की पार्क विकसित करने के लिए MOU साइन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *