Success story
DAILY TRENDING Success Story

Success Story : बिना कोचिंग बस कंडक्‍टर ने पास की UPSC 2020 मेन्स परीक्षा, अब इंटरव्यू की तैयारी

हर एक इंसान जिंदगी में मुश्किलों से जूझते हुए किसी न किसी दिन सफलता हासिल करता है। एक ऐसी ही कहानी की बात करने जा रहे है जिसने कड़ी मेहनत के दम पर बस कंडक्टर की नौकरी के साथ-साथ पढ़ाई करके यूपीएससी परीक्षा पास कर ली है। यूपीएससी की ओर से हर वर्ष आयोजित की जाने वाली सिविल सेवा परीक्षा देश की चुनौतिपूर्ण परीक्षाओं में से एक है।

Success Story

बेंगलुरु के मधु एनसी बस कंडक्टर ने नौकरी के साथ-साथ पढ़ाई करके यूपीएससी परीक्षा पास करके यह साबित किया है कि अगर हौसले बुलंद हो और ईमानदारी से मेहनत की जाए तो यूपीएससी ही नहीं, ऐसी किसी भी परीक्षा में सफलता हासिल की जा सकती है। 

Success Story

मुख्‍य परीक्षा की पास, अब इंटरव्‍यू की कर रहे है तैयारी

Success Story
Union Public Service Commission

उन्‍होंने हाल ही में संघ लोक सेवा आयोग, यूपीएससी की मुख्‍य परीक्षा पास की है और अब वह इंटरव्‍यू की तैयारी कर रहे हैं, जो 25 मार्च को आयोज‍ित होने वाली है। बता दें कि मधु ने जून 2019 में प्रारंभिक परीक्षा पास की थी। पोल साइंस और इंंटरनेशनल र‍िलेशन, एथि‍क्‍स, भाष, जनरल स्‍टडीज, मैथ्‍स और एस्‍से राइट‍िंग व‍िषयों के साथ परीक्षा दी थी। कर्नाटक के उपमुख्‍य मंत्री सीएन अश्‍वथ नारायण ने ट्वीट कर 29 साल के मधु को बधाई दी।

पारिवारिक जीवन

मधु के परिवार में एक भाई, भाभी और माता-पिता हैं। अपने परिवार में मधु ही इकलौते शख्स हैं, जिसने स्कूल जाकर पढ़ाई की है। मधु की मां को यूपीएससी का मतलब या इसका रुतबा नहीं पता है लेकिन बेटे की इस सफलता पर वह भी बहुत खुश हैं।

Success Story
Success Story

8 घंटे करते है बस कंडक्टर का काम

मधु, बीएमटीसी बस में खाकी ड्रेस पहनकर 8 घंटे यात्र‍ियों के लिए ट‍िकट काटने का काम करते हैं, लेकिन उन्‍होंने कभी अपने काम को अपनी पढ़ाई के आड़े नहीं आने द‍िया। वह कर्नाटक के मलावली के रहने वाले हैं और बहुत कम उम्र में ही पर‍िवार की मदद करने के ल‍िये काम करना शुरू कर द‍िया था। मधु 19 साल की उम्र से कंडक्टर का काम कर रहे हैं।

उन्होंने पॉलिटकल साइंस में मास्टर्स भी की है। यूपीएससी के रिजल्ट में गर्व से अपना रोल नबंर दिखाते हुए मधु कहते हैं, ‘मेरे माता-पिता नहीं जानते हैं कि मैंने कौन सी परीक्षा पास की है लेकिन वे मेरे लिए काफी खुश हैं। अपने परिवार में मैं ही पहला शख्स हूं, जिसने पढ़ाई की है।’

Success story
Success story

बिना कोचिंग के परीक्षा की तैयारी

यूपीएससी परीक्षा में मधु ने किसी भी तरह की कोचिंग नहीं ली। पूरी पढ़ाई उन्होंने खुद से और बीएमटीसी में तैनात वरिष्ठ अधिकारियों के सहयोग से की है। 25 मार्च को इंटरव्यू देने जा रहे मधु कहते हैं, ‘मैं बहुत सारे यूट्यूब विडियो देखकर इंटरव्यू की तैयारी कर रहा हूं। मैं जवाब देने की कला और आत्मविश्वास बढ़ाना भी सीख रहा हूं। मुझे भरोसा है कि इस बार मैं इंटरव्यू भी पास कर लूंगा।’

UPJEE entrance exam dates released, new session will start from november

Indian Army Jobs 2020: Indian Army recruitment for 400 posts, apply now

Facebook

One Reply to “Success Story : बिना कोचिंग बस कंडक्‍टर ने पास की UPSC 2020 मेन्स परीक्षा, अब इंटरव्यू की तैयारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *