Current affairs
CURRENT AFFAIRS

Daily Dose | Current Affairs 25 JULY 2020

Daily Dose | Current Affairs 25 JULY 2020

राष्ट्रीय प्रसारण दिवस 23 जुलाई को मनाया गया

राष्ट्रीय प्रसारण दिवस (National Broadcasting Day) भारत में प्रत्येक वर्ष 23 जुलाई को मनाया जाता है. इस दिन वर्ष 1927 में इंडियन प्रसारण कंपनी ने बंबई स्टेशन से रेडियो प्रसारण शुरू किया था. भारत में रेडियो प्रसारण की शुरुआत 1920 के दशक में हुई थी.

पहला कार्यक्रम 1923 में मुंबई के रेडियो क्‍लब द्वारा प्रसारित किया गया था. इसके बाद 1927 में मुंबई और कोलकाता में निजी स्‍वामित्‍व वाले दो ट्रांसमीटरों से प्रसारण सेवा की शुरुआत हुई थी.

Current Affairs
Current affairs

 

 

[metaslider id=58] पुडुचेरी सरकार ने कोरोना से मरने वाले व्यक्ति के परिजनों को आर्थिक सहायता प्रदान करने की घोषणा की

पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणसामी ने हाल ही में विधानसभा में घोषणा किया कि उनकी सरकार कोरोना संक्रमण के चलते जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों को मुख्यमंत्री राहत कोष से एक लाख रुपये की आर्थिक मदद मुहैया कराएगी.

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की मानें तो संक्रमण से ठीक होने की दर अब 63.18 प्रतिशत पर पहुंच गई है. अब तक 7,82,606 मरीज ठीक हो चुके हैं. मौजूदा समय में 3,56,439 संक्रमित मरीज हैं. देश में संक्रमण के मामले बढ़कर 12,38,635 हो गए हैं.

CURRENT AFFAIRS

अमेरिका ने चीन से भारत के साथ तनाव कम करने की अपील संबंधी प्रस्ताव पारित किया

अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने एक द्विदलीय प्रस्ताव पारित किया है, जिसमें चीन से अपील की गई है कि वह नियंत्रण रेखा के पास भारत के साथ शांतिपूर्ण तरीके से तनाव कम करे. इस प्रस्ताव को पारित किए जाने से पहले प्रतिनिधि सभा ने राष्ट्रीय रक्षा प्राधिकरण अधिनियम (एनडीएए) में सर्वसम्मति से संशोधन पारित किया था.

इसमें गलवान घाटी में भारत के खिलाफ चीन की आक्रामकता और दक्षिण चीन सागर जैसे विवादित क्षेत्रों में उसके बढ़ते क्षेत्रीय दबावों की निंदा की गई है. प्रस्ताव में इस बात का जिक्र किया गया है कि भारत और चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास तनाव कम करने और बलों के पीछे हटने को लेकर सहमति बन गई है.

चीन ने मंगल ग्रह के बारे में जानकारी जुटाने के उद्देश्य से हैनान द्वीप के वेनचांग अंतरिक्ष यान प्रक्षेपण केंद्र से हाल ही में अपना पहला यान प्रक्षेपित किया. चीन के सरकारी मीडिया ने यह जानकारी दी. ‘तियानवेन-1’ नामक यान मंगल ग्रह का चक्कर लगाने, मंगल पर उतरने और वहां रोवर की चहलकदमी के उद्देश्य से प्रक्षेपित किया गया है.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यान मंगल ग्रह की मिट्टी, चट्टानों की संरचना, पर्यावरण, वातावरण और जल के बारे में जानकारी एकत्रित करेगा. उम्मीद जताई जा रही है कि ये फ़रवरी तक मंगल ग्रह की कक्षा के क़रीब पहुँच जाएगा.

[metaslider id=58]  इंडियन प्रीमियर लीग (आइपीएल) के 13वें सीजन के आयोजन को लेकर आधिकारिक घोषणा हो गया है. आइपीएल के चेयरमैन बृजेश पटेल ने इस बात की आधिकारिक पुष्टि कर दी है. आइपीएल के चेयरमैन के अनुसार, पूरा टूर्नामेंट संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में खेला जाएगा, क्योंकि भारत में कोरोना वायरस के केस लगातार बढ़ रहे हैं.

आइपीएल के चेयरमैन के अनुसार, आइपीएल की शुरुआत 19 सितंबर से होगी, जबकि दुनिया की सबसे बड़ी टी-20 लीग का फाइनल मुकाबला 8 नवंबर 2020 को खेला जाएगा. बीसीसीआइ ने आइपीएल के 13वें सीजन के आयोजन के लिए यूएई की तीन जगहों को फाइनल किया है, जिनमें दुबई, अबुधाबी और शारजाह हैं.

Facebook

Official Website

One Reply to “Daily Dose | Current Affairs 25 JULY 2020

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *