मौजूदा खरीफ मौसम में सरकार किसानों से एम.एस.पी. पर अनाज खरीद रही है

पंजाब, हरियाणा, उत्‍तर प्रदेश, तेलंगाना, उत्‍तराखण्‍ड, तमिलनाडु, चण्‍डीगढ़, जम्‍मू कश्‍मीर, केरल, गुजरात और आंध्र प्रदेश में कल तक 278 लाख टन धान की खरीद की गई है। पिछले साल इसी अवधि में 226 लाख टन से अधिक धान की खरीद की गई थी। अभी तक इसमें 22 दशमलव आठ नौ प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

कुल खरीद में पंजाब की हिस्‍सेदारी 69 दशमलव नौ एक प्रतिशत रही है। राज्‍य से कुल 194 लाख 63 हजार टन धान की खरीद की गई है। तकरीबन 24 लाख किसानों को एमएसपी के आधार पर 52 हजार पांच सौ 57 करोड़ रुपए का भुगतान किया गया है।

मौजूदा खरीफ मौसम में तमिलनाडु, कर्नाटक, महाराष्‍ट्र, तेलंगाना, गुजरात, हरियाणा, उत्‍तर प्रदेश, ओडिशा, राजस्‍थान और आंध्र प्रदेश में मूल्‍य सहयोग योजना के तहत 45 लाख टन से अधिक दलहन और तिलहन की खरीद की मंजूरी दी गई है। आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल में एक लाख 23 हजार टन नारियल खरीदने का अनुमोदन किया गया है।

सरकारी एजेंसियों ने कल तक 58 हजार एक सौ 91 टन मूंग, उड़द, मूंगफली और सोयाबीन की खरीद की है। तमिलनाडु, महाराष्‍ट्र, गुजरात, हरियाणा और राजस्‍थान में न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य पर दलहन और तिलहन के लगभग 34 हजार किसानों को 312 करोड़ रुपए से अधिक का भुगतान किया गया है। पिछले साल इस अवधि तक 21 हजार चार सौ एक टन इन मदों की खरीद की गई थी। इस वर्ष 171 दशमलव नौ एक प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

पंजाब, हरियाणा, राजस्‍थान, मध्‍य प्रदेश, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, महाराष्‍ट्र और गुजरात में न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य पर कपास की खरीद चल रही है। कल तक 14 लाख 65 हजार 847 कपास गांठों की खरीद की जा चुकी है। इसके लिए चार हजार 187 करोड़ रुपए से अधिक का भुगतान दो लाख 46 हजार 547 किसानों को किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *